X
X

Quick Fact Check: क्या ओवैसी ने हिंदुस्तानी मुसलमानों को लेकर UN को पत्र लिखा? नहीं, वायरल दावा फ़र्ज़ी है

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में ओवैसी के UN को पत्र लिखने वाला दावा फ़र्ज़ी साबित होता है। ओवैसी ने हिंदुस्तानी मुसलमानों को लेकर कोई पत्र UN को नहीं लिखा। उन्होंने हमें बताया “जब आज़म खान ने हिंदुस्तानी मुसलमानों को लेकर सयुंक्त राष्ट्र (UN) को पत्र लिखा था तब उन्होंने उनके पत्र का खंडन किया था।

  • By: Bhagwant Singh
  • Published: Jan 4, 2020 at 05:32 PM
  • Updated: Jan 4, 2020 at 05:38 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। फेसबुक पर फिर से एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि AIMIM के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने संयुक्त राष्ट्र (UN) को पत्र लिखा है जिसमें हिंदुस्तानी मुसलमानों की सुरक्षा को लेकर बात रखी गई है। विश्वास न्यूज ने जब इस दावे की पड़ताल की तो पाया, यह दावा फर्जी है। ओवैसी ने हिंदुस्तानी मुसलमानों को लेकर कोई पत्र UN को नहीं लिखा है। आपको बता दें कि विश्वास टीम इस दावे की पड़ताल पहले भी कर चुकी है। यह फ़र्ज़ी दावा फिर से वायरल हो रहा है।

इंटरनेट पर ओवैसी के ऐसे किसी पत्र का वजूद ना मिलने पर हमने असदुद्दीन ओवैसी से सम्पर्क करने का फैसला किया था। असदुद्दीन ओवैसी ने हमें बताया था, “यह दावा गलत है, उन्होंने ऐसा कोई पत्र UN को नहीं लिखा है।” उन्होंने हमें बताया “जब आज़म खान ने हिंदुस्तानी मुसलमानों को लेकर संयुक्त राष्ट्र (UN) को पत्र लिखा था तब उन्होंने उनके पत्र का खंडन किया था।” आज़म खान के पत्र को लेकर ओवैसी की नाराज़गी की खबर आप यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते हैं। यह खबर दैनिक जागरण के सहयोगी प्रकाशन नईदुनिया ने 6 अक्टूबर 2015 में प्रकाशित की थी।

अब हमने इस पोस्ट को वायरल करने वाले पेज Ache Din के अकाउंट की सोशल स्कैनिंग की। हमने पाया कि यह पेज एक विशेष विचारधारा का समर्थक है और इस पेज को 1,803,434 लोग फॉलो करते हैं।

पूरी पड़ताल पढ़ें:

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में ओवैसी के UN को पत्र लिखने वाला दावा फ़र्ज़ी साबित होता है। ओवैसी ने हिंदुस्तानी मुसलमानों को लेकर कोई पत्र UN को नहीं लिखा। उन्होंने हमें बताया “जब आज़म खान ने हिंदुस्तानी मुसलमानों को लेकर सयुंक्त राष्ट्र (UN) को पत्र लिखा था तब उन्होंने उनके पत्र का खंडन किया था।

  • Claim Review : ओवैसी ने लिखा संयुक्त राष्ट्र को पत्र
  • Claimed By : FB Page- Ache Din
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later