X
X

Fact Check : राहुल गांधी से जुड़ा एडिटेड पोस्‍टर वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। तस्‍वीर एडिटेड साबित हुई। असली तस्‍वीर में मध्‍य प्रदेश कांग्रेस से जुड़े आनंद जाट ने अपने आवास पर 'मेरा घर, राहुल जी का घर' का पोस्‍टर लगाया था।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें एक शख्‍स को एक पोस्‍टर पकड़े हुए देखा जा सकता है। इसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी की तस्‍वीर के साथ कथित रूप से लिखा हुआ दिख रहा है, ‘मेरी औरत राहुल गांधी जी की औरत’। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस तस्‍वीर को सच मानकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। तस्‍वीर एडिटेड साबित हुई। असली तस्‍वीर में मध्‍य प्रदेश कांग्रेस से जुड़े आनंद जाट ने अपने आवास पर ‘मेरा घर, राहुल जी का घर’ का पोस्‍टर लगाया था।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर साहिल रायकर ने 4 अप्रैल को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा, ‘मेरा घर राहुल जी का घर’ की अपार सफलता के बाद।

इस तस्‍वीर में एक शख्‍स को राहुल गांधी का एक पोस्‍टर पकड़े हुए दिखाया गया है। इसके ऊपर लिखा गया है, मेरी औरत, राहुल जी की औरत।

पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का यूज किया। हमें भास्‍कर डॉट कॉम पर पब्लिश एक खबर मिली। 30 मार्च को पब्लिश इस खबर में वायरल तस्‍वीर वाली असली फोटो मिली। हालांकि, इस तस्‍वीर के पोस्‍टर पर लिखा था कि मेरा घर राहुल गांधी जी का घर। भास्‍कर डॉट कॉम की खबर में पोस्‍टर पकड़े शख्‍स का नाम आनंद जाट बताया गया। खबर के अनुसार, “मप्र कांग्रेस मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष आनंद जाट ने अपने आवास पर एक पोस्टर लगाया है। जाट ने कहा कि राहुल गांधी कांग्रेस के लाखों कार्यकर्ताओं के दिल में बसते हैं। हम सब कांग्रेस कार्यकर्ताओं का घर राहुल गांधी का घर है। सरकारी आवास से निकाल सकती है, लेकिन हमारे दिल से नहीं।”

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर और असली तस्‍वीर का तुलनात्‍मक अध्‍ययन किया। साफ देखा जा सकता है कि किस प्रकार से असली तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके वायरल तस्‍वीर को तैयार किया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए आनंद जाट से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि राहुल गांधी को लेकर कुछ दिनों पहले घर पर एक पोस्‍टर लगाया गया था। ट्रोल आर्मी के कुछ लोगों ने इसकी तस्‍वीर को एडिट करके वायरल कर दिया है।

पड़ताल के अंतिम चरण में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर साहिल रायकर एक राजनीतिक विचारधारा से प्रभावित है। इससे ज्‍यादा जानकारी इस अकाउंट पर नहीं मिली।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। राहुल गांधी के एक पोस्‍टर को एडिटेड करके वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : कांग्रेसी कार्यकर्ता ने लगाया, मेरी औरत राहुल जी की औरत का पोस्‍टर
  • Claimed By : फेसबुक यूजर साहिल रायकर
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later