X
X

Fact Check : बंगाल चुनाव में बीजेपी नेताओं पर हुए हमले को एमपी चुनाव का बताकर किया जा रहा शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मध्य प्रदेश में कल विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होने हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में वोट मांगने गए भारतीय जनता पार्टी के नेताओं को लोगों ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का मध्य प्रदेश चुनाव से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो करीब दो साल पुराना है और बंगाल का है, जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी उम्मीदवार अनिर्बान गंगोपाध्याय प्रचार करने के लिए इलमबाजार  गए थे। वहां पर स्थानीय लोगों ने उन पर हमला कर दिया था।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘अजीत के’ ने 16 वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “मध्यप्रदेश मे जनता भाजपा नेताओ को क्षेत्र मे दौड़ा दौड़ा कर मार पीट रही है उनके सुरक्षा कर्मी अपनी जान पर खेलकर भाजपा नेता को लेकर भागे लोग गाड़ियों पर पत्थर और लाठियों से हमला कर रहे है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने इनविड टूल की मदद से वीडियो के कई कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। हमें Sangbad Pratidin (संगबाद प्रतिदिन) नामक एक यूट्यूब चैनल पर 29 अप्रैल 2021 को अपलोड हुआ मिला। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो बंगाल का है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी एक न्यूज रिपोर्ट आनंद बाजार की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 29 अप्रैल 2021 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, बंगाल विधानसभा के दौरान बोलपुर स्थित इलमबाजार  के धरमपुर गांव में बीजेपी उम्मीदवार अनिर्बान गंगोपाध्याय प्रचार करने के लिए पहुंचे थे। उस दौरान लोगों ने उन पर हमला कर दिया था। साथ ही उनकी कार के साथ भी तोड़फोड़ की थी। 

अन्य न्यूज रिपोर्ट को यहां पर देखा जा सकता है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने मध्य प्रदेश बीजेपी के कार्यसमिति सदस्य अभय प्रताप सिंह से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह वीडियो पुराना है और मध्य प्रदेश का नहीं है। विपक्षी दल  हमारी छवि को खराब करने के लिए पुराने वीडियो को गलत दावों के साथ शेयर कर रहे हैं।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को करता है। यूजर ने अपनी प्रोफाइल में  उत्तर प्रदेश का रहने वाला बताया हुआ है। यूजर को 41,566 लोग फॉलो करते रहैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बीजेपी नेताओं को पीटने का वायरल वीडियो का मध्य प्रदेश चुनाव से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो करीब दो साल पुराना है और बंगाल का है, जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी उम्मीदवार अनिर्बान गंगोपाध्याय प्रचार करने के लिए इलमबाजार  गए थे। वहां पर स्थानीय लोगों ने उन पर हमला कर दिया था।

  • Claim Review : मध्यप्रदेश मे जनता भाजपा नेताओ को क्षेत्र मे दौड़ा दौड़ा कर पीटा है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘अजीत के’
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later