Fact Check : हरियाणा की जुलाना विधानसभा सीट से विनेश फोगाट जीती हैं चुनाव, वायरल दावा फेक

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस की उम्मीदवार विनेश फोगाट ने जुलाना से चुनाव जीता है। उन्होंने भाजपा प्रत्याशी कैप्टन योगेश कुमार को हराया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 का परिणाम आ चुका है। पूर्व ओलंपियन विनेश फोगाट जुलाना विधानसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में थीं। उनके चुनाव के नतीजों के लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि विनेश फोगाट चुनाव हार गई हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि विनेश फोगाट ने जुलाना विधानसभा सीट से चुनाव जीता है। उन्होंने भाजपा के कैप्टन योगेश कुमार को करीब 6 हजार वोटों से हराया है। साशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘निडर‘ ने विनेश फोगाट की तस्वीर को पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा,

“हरियाणा वालों देश की बट्टी को हरवा कर ठीक न किया तमने य्यू
खाप गोल्ड मेडलिस्ट का इतना वड्डा अपमान”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर हरियाणा की जुलाना विधानसभा सीट का रिजल्ट चेक किया। इसके अनुसार, यहां से कांग्रेस की विनेश फोगाट ने चुनाव जीता है। उनको 65080 वोट मिले हैं, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के कैप्टन योगेश कुमार रहे। विनेश ने 6015 वोटों से भाजपा के कैप्टन योगेश कुमार को हराया है।

दैनिक जागरण के जींद संस्करण में छपी खबर में लिखा है कि अंतरराष्ट्रीय पहलवार विनेश फोगाट के सहारे कांग्रेस ने जुलाना में फिर से जीत दर्ज की है। यहां से आम आदमी पार्टी (आप) की प्रत्याशी डब्ल्यूडब्ल्यूई रेसलर कविता दलाल को 1280 वोट मिले, जबकि 202 ने नोटा का बटन दबाया।

इस बारे में दिल्ली कांग्रेस के उपाध्यक्ष मुदित अग्रवाल का कहना है कि जुलाना से विनेश फोगाट ने जीत दर्ज की है। उन्होंने भाजपा उम्मीदवार को हराया है।

भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, हरियाणा में हुए 90 सीटों के लिए हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को 48 सीटें मिली हैं, जबकि कांग्रेस को 37 सीटों पर जीत मिली है। इसके अलावा दो सीटें इंडियन नेशनल लोकदल और तीन निर्दलीयों के खाते में गई हैं।

गलत दावा करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस की उम्मीदवार विनेश फोगाट ने जुलाना से चुनाव जीता है। उन्होंने भाजपा प्रत्याशी कैप्टन योगेश कुमार को हराया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट