X
X

Fact Check: आधे घंटे के भीतर सफेद बालों को हमेशा के लिए काला बनाने का उपाय बताने वाला वीडियो फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास टीम) फेसबुक पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि आपके सफेद बाल आधे घंटे में हमेशा के लिए काले किए जा सकते हैं। इस वीडियो में कथित तौर पर इसका उपाय भी बताया गया है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत साबित होता है।

क्या है वायरल वीडियो में?

वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि दो चम्मच आंवला तेल में थोड़ा कॉफी पाउडर मिलाकर बाल पर लगाने से आपके बाल हमेशा के लिए काले हो जाएंगे। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है कि ‘सफेद बालों को आधे घंटे में हमेशा के लिए जड़ से काला कर देगा यह नुस्खा।’

पड़ताल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला है कि इस वीडियो में किया जा रहा दावा फर्जी है। सफेद बालों को आधे घंटे के भीतर हमेशा के लिए काला नहीं किया जा सकता है। हमारी टीम ने इस संबंध में कुछ डॉक्टरों से संपर्क साधा। हमने उनसे इस वीडियो में किए जा रहे दावे के संबंध में बात की।

नई दिल्ली के हेयर ट्रांस्प्लांट एंड हेयर लॉस ट्रीटमेंट सेंटर के डॉक्टर पॉल के मुताबिक, ‘ऐसी कुछ खास तकनीक हैं जिनसे सफेद बालों को काला किया जा सकता है, लेकिन कॉफी पाउडर और आंवले के तेल से बालों को हमेशा के लिए काला करने का दावा फर्जी है।’

नई दिल्ली की एक डर्मेटलॉजिस्ट डॉक्टर लिपि के मुताबिक, ‘यह दावा फर्जी है। आधे घंटे के भीतर सफेद बालों को काला बनाने का यह उपचार सही नहीं है।’





हमारी पड़ताल के दौरान तक इस वीडियो पोस्ट पर 3.7 हजार से अधिक रिऐक्शन, 2326 शेयर और 92 कमेंट आ चुके थे। इस पोस्ट पर कमेंट करने वाले कई यूजर्स ने भी लिखा था कि यह वीडियो फर्जी है।





इस पोस्ट को ‘Rajiv Dixit – राजीव दीक्षित’ नाम के फेज से शेयर किया गया है। हमारी पड़ताल के समय इस पेज को 9 लाख 62 हजार 906 लोग लाइक कर चुके थे जबकि 9 लाख 99 हजार 571 लोग इसे फॉलो कर रहे थे।





हमने StalkScanका इस्तेमाल करके इस पेज पर शेयर किए गए वीडियो और फोटो को चेक किया। हमने पाया कि इस पेज की कई भ्रामक पोस्ट हैं।





निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में, इस वीडियो में किया जा रहा दावा गलत पाया गया है। कॉफी पाउडर और 2 चम्मच आंवले के तेल के मिश्रण से आधे घंटे के भीतर सफेद बालों को हमेशा के लिए काला नहीं बनाया जा सकता है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : Video shows remedy for turning white hair to black permanently in half an hour
  • Claimed By : FB page Rajiv Dixit - राजीव दीक्षित
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later