Fact Check: सड़क पर गिरे इन नोटों का कोरोना वायरस से कोई लेना-देना नहीं है

दिल्ली के बुद्ध विहार में सड़क पर गिरे नोटों की घटना का कोरोना वायरस से कोई संबंध नहीं है। वास्तव में एक व्यक्ति की जेब से कुछ नोट सड़क पर गिर गए थे, जिसे बाद में पुलिस ने जांच कर उन्हें वापस लौटा दिया।

Fact Check: सड़क पर गिरे इन नोटों का कोरोना वायरस से कोई लेना-देना नहीं है

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि दिल्ली के बुद्ध विहार में नोटों की मदद से कुछ लोग कोरोना फैलाने की साजिश रच रहे हैं। सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो आ चुके हैं, जिन्हें लेकर दावा किया गया था कि कुछ लोग नोटों को संक्रमित कर सड़कों पर फेंक रहे हैं, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलाया जा सके।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला।

क्या है वायरल वीडियो में?

फेसबुक यूजर ‘Devender Sharma’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”बुध विहार दिल्ली में जगह जगह पर 2000/-के नोट पडे हुए मिले हैं। कैसे लोग हैं भारत देश में जो अपने ही देश मे कोरोना को फैला रहे हैं नोटों के जरिए।”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीन शॉट

पड़ताल किए जाने तक इस वीडियो को 250 से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं। सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

‘दिल्ली बुद्ध विहार नोट’ की-वर्ड के साथ न्यूज सर्च करने पर हिंदी न्यूज चैनल आज तक का एक वीडियो बुलेटिन मिला।

वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ”कोरोना का खौफ इस कदर बढ़ गया है कि लोग मामूली बातों को भी कोरोना संक्रमण के नजरिये से देखने लगते है। दिल्ली के बुध विहार इलाके में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया। यहां एटीएम से कैश निकालकर जा रहे एक शख्स का कैश जमीन पर गिर गया था। कैश गिरने से बेखबर वो शख्स वहां से चला गया। आसपास के लोगों ने जब जमीन पर पड़ा कैश देखा तो कैश से कोरोना की अफवाह उड़ने लगी। कुछ लोगों को आशंका थी कि किसी ने संक्रमण फैलाने के मकसद से ये कैश जानबूझकर जमीन पर गिरा दिया है। लोगों ने पुलिस को इस वाकये की जानकारी दी। मौके पर पुलिस पहुंच कर जांच-पड़ताल करने लगी। कुछ देर बाद वो शख्स अपना कैश तलाशता हुआ वापस एटीएम के पास पहुंचा तो लोगों के जान में जान आई। उस शख्स ने बताया कि एटीएम से कैश निकालने के बाद ये कैश उसके हाथ से नीचे गिर गया था।’

यानी सड़कों पर गिरे नोट कोरोना वायरस का संक्रमण फैलाने के लिए जानबूझकर नहीं गिराए गए थे, बल्कि जिस व्यक्ति ने एटीएम से पैसे निकाले थे, उसके पैसे सड़क पर गिर गए थे। थोड़ देर बाद वह वापस आया और अपने पैसै लेकर चला गया।

रोहिणी के एसीपी एस डी मिश्रा के मुताबिक, ‘यह मामला एटीएम से नोट निकाले जाने का था। एक व्यक्ति ने पास के एसबीआई एटीएम से पैसे निकाले थे और घर जाते वक्त उनकी जेब से कुछ पैसे गिर गए। बाद में वह इसे खोजते हुए वापस आए। पुलिस ने उनकी बातों का सत्यापन करने के बाद उन्हें उनके पैसे वापस लौटा दिए।’

फेसबुक पेज ‘StandWithDelhiPolice’ पर हमें एस डी मिश्रा का एक वीडियो भी मिला, जिसमें उन्होंने इस घटना के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

रोहिणी के ACP एस डी मिश्रा

वायरल वीडियो शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल पर अन्य फर्जी पोस्ट को देखा जा सकता है। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, वह कैथल के रहने वाले हैं।

Disclaimer: कोरोनावायरसफैक्ट डाटाबेस रिकॉर्ड फैक्ट-चेक कोरोना वायरस संक्रमण (COVID-19) की शुरुआत से ही प्रकाशित हो रही है। कोरोना महामारी और इसके परिणाम लगातार सामने आ रहे हैं और जो डाटा शुरू में एक्यूरेट लग रहे थे, उसमें भी काफी बदलाव देखने को मिले हैं। आने वाले समय में इसमें और भी बदलाव होने का चांस है। आप उस तारीख को याद करें जब आपने फैक्ट को शेयर करने से पहले पढ़ा था।

निष्कर्ष: दिल्ली के बुद्ध विहार में सड़क पर गिरे नोटों की घटना का कोरोना वायरस से कोई संबंध नहीं है। वास्तव में एक व्यक्ति की जेब से कुछ नोट सड़क पर गिर गए थे, जिसे बाद में पुलिस ने जांच कर उन्हें वापस लौटा दिया।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट