Fact Check : युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह का क्रिकेट खेलते हुए वीडियो पीएम मोदी का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज के पड़ताल में वायरल दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल वीडियो में नज़र आ रहे शख्स पीएम मोदी नहीं बल्कि युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह हैं।

Fact Check : युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह का क्रिकेट खेलते हुए वीडियो पीएम मोदी का बताकर किया जा रहा शेयर

नई दिल्ली ( विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर छः सेकेंड का एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है वीडियो में क्रिकेट खेलते दिख रहे शख्स पीएम मोदी हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल वीडियो में नज़र आ रहे शख्स पीएम मोदी नहीं बल्कि युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह हैं।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर S log ने 22 अप्रैल को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, ” नरेंद्र मोदी विराट कोहली के साथ क्रिकेट खेलते हुए “

फैक्ट चेक के उद्देश्य से वायरल पोस्ट के कंटेंट को हूबहू लिखा है। इसके आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है। कई अन्य यूजर्स ने भी विभिन्न सोशल मीडिया पर इससे मिलते-जुलते दावे के साथ इस वीडियो को शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने इनविड टूल का इस्तेमाल करते हुए वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें यही वीडियो जुनैद नाम के यूटयूब चैनेल पर अपलोड मिला । 18 अप्रैल 2022 को अपलोड इस वीडियो के कमेंट बॉक्‍स में एक यूजर ने बताया कि वीडियो में नज़र आ रहे शख्स पीएम मोदी नहीं, बल्कि युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्वास न्यूज ने योगराज सिंह के सोशल मीडिया एकाउंट्स को खंगाला। इस दौरान वायरल वीडियो से मिलती -जुलती तस्वीर योगराज सिंह के फेसबुक पेज पर 11 मार्च 2022 को पोस्ट हुई मिली। हमें यह वीडियो @yograjofficial नामक अकाउंट पर योगराज सिंह के नाम पर 14 मार्च 2022 को अपलोड मिला।

अधिक जानकारी के लिए हमने योगराज सिंह के आधिकारिक फेसबुक पेज पर मौजूद नंबर के माध्‍यम से योगराज सिंह के ऑफिस में संपर्क किया। एक अधिकारी ने बताया की वायरल वीडियो में पीएम मोदी नहीं बल्कि योगराज सिंह क्रिकेट खेल रहे हैं। उन्होंने बताया की उनके वीडियो को लोग गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी दावे के साथ वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर S log को 35 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज के पड़ताल में वायरल दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल वीडियो में नज़र आ रहे शख्स पीएम मोदी नहीं बल्कि युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट