X
X

Fact Check: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के 2023 रोड शो का वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज की जांच में दावा भ्रामक साबित हुआ। वीडियो हालिया नहीं है। यह वीडियो 2023 का है, जब यूपी के निकाय चुनावों के लिए अखिलेश यादव ने कानपुर में रोड शो किया था। भाजपा व सपा का रोड शो एक ही सड़क पर कुछ ही दूरी में हो रहा था। तब भाजपा कार्यकर्ताओं ने अखिलेश को भाजपा का झंडा दिखाते हुए योगी मोदी के नारे लगाए थे। अब उसी वीडियो को लोकसभा चुनाव में वायरल कर भ्रम फैलाया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के एक रोड शो का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अखिलेश यादव के रोड शो में मोदी और योगी के नारे लगाए गए।

विश्वास न्यूज की जांच में दावा भ्रामक साबित हुआ। यह वीडियो 2023 का है, जब यूपी के निकाय चुनावों के लिए अखिलेश यादव ने कानपुर में रोड शो किया था। भाजपा व सपा का रोड शो एक ही सड़क पर कुछ ही दूरी में हो रहा था। तब भाजपा कार्यकर्ताओं ने अखिलेश को भाजपा का झंडा दिखाते हुए योगी मोदी के नारे लगाए थे। अब उसी वीडियो को लोकसभा चुनाव में वायरल कर भ्रम फैलाया जा रहा है। 

क्या है वायरल पोस्ट में?

ajayvishwakarma1008 नाम के इंस्टाग्राम यूजर (Archive) ने 18 अप्रैल को इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा “किस किस को लगा यह बीजेपी की रैली है। अबकी बार 400 पार #loksabhachunav2024”

पड़ताल

हमने इस वीडियो की पड़ताल के लिए इस वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह वीडियो टीवी 9 उत्तर प्रदेश के मई 2023 के एक ट्वीट (Archive) में मिला। साथ में लिखा था, “कानपुर:सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के रोड शो के दौरान भाजपाइयों ने योगी-मोदी के नारे लगाए,कानपुर में हो रहा था अखिलेश का रोड शो।”

हमें यह वीडियो नवभारत टाइम्स के 9 मई 2023 के एक ट्वीट (Archive) में भी मिला। साथ में लिखा था, “कानपुर में अखिलेश के रोड शो में लगे योगी-मोदी के नारे।”

9 मई 2023 की नवभारत टाइम्स की खबर के अनुसार, “यूपी नगर निकाय चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार अपने आखिरी दिन चरम पर है। कानपुर में बीजेपी और सपा ने अपने-अपने मेयर प्रत्याशी के समर्थन में चुनाव प्रचार किया। चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी और सपा में कांटे की टक्कर देखने को मिली है। कानपुर के बिरहाना रोड पर उस समय अजीब सा माहौल बन गया, जब आगे-आगे सतीश महाना बीजेपी प्रत्याशी प्रमिला पांडेय के लिए रोड शो कर रहे थे तो वहीं पीछे-पीछे अखिलेश यादव सपा कैंडिडेट वंदना वाजपेयी के समर्थन में रोड शो कर रहे थे। दोनों के बीच की दूरी मात्र 50 मीटर की रही है। अखिलेश यादव के रोड शो के दौरान योगी-मोदी जिंदाबाद के नारे भी लगे और अखिलेश यादव को बीजेपी का झंडा दिखाया गया।”

हमने इस विषय में दैनिक जागरण के कानपुर रिपोर्टर राजीव द्विवेदी से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि वीडियो मई 2023 की है, जब अखिलेश यादव सपा कैंडिडेट वंदना वाजपेयी के समर्थन में रोड शो कर रहे थे और उनके आगे बीजेपी का रोड शो निकला था।

वायरल पोस्ट को भ्रामक दावे के साथ ajayvishwakarma1008 नाम के इंस्टाग्राम यूजर ने शेयर  किया था। यूजर के 800 से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में दावा भ्रामक साबित हुआ। वीडियो हालिया नहीं है। यह वीडियो 2023 का है, जब यूपी के निकाय चुनावों के लिए अखिलेश यादव ने कानपुर में रोड शो किया था। भाजपा व सपा का रोड शो एक ही सड़क पर कुछ ही दूरी में हो रहा था। तब भाजपा कार्यकर्ताओं ने अखिलेश को भाजपा का झंडा दिखाते हुए योगी मोदी के नारे लगाए थे। अब उसी वीडियो को लोकसभा चुनाव में वायरल कर भ्रम फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : अखिलेश यादव के रोड शो में मोदी और योगी के नारे लगाए गए।
  • Claimed By : Instagram User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later