X
X

Fact Check: हरियाणा में आम आदमी पार्टी के खिलाफ हुए प्रचार के वीडियो को गुजरात का बताकर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा गलत निकला। वीडियो में नजर आ रहे लोगों ने गुजरात नहीं, हरियाणा के खैरमपुर में आम आदमी पार्टी के खिलाफ प्रदर्शन किया था। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Nov 10, 2022 at 06:27 PM
  • Updated: Nov 23, 2022 at 10:13 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। 2 मिनट 20 सेकंड के इस वायरल वीडियो में लोगों को स्पीकर पर ‘आप’ को वोट ना देने का आग्रह करते हुए सुना जा सकता है। वीडियो में मौजूद लोगों को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि पंजाब में उन्होंने आम आदमी पार्टी को वोट देकर गलती कर दी। आप लोग आम आदमी पार्टी को वोट न देना। अब इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि पंजाब के सिख समुदाय के लोग ‘आप’ व अरविंद केजरीवाल के खिलाफ प्रचार करने के लिये गुजरात पहुंच गए हैं। विश्वास न्यूज कि जांच में वायरल दावा भ्रामक निकला। वीडियो गुजरात का नहीं, बल्कि हरियाणा के खैरमपुर का है। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Dhanender Jain‘ ने वायरल वीडियो को 8 नवंबर को शेयर करते हुए लिखा है, ”पंजाब के लोग वोह सरदार जी गुजरात के गांव गांव घूम घूम कर गुजराती प्रजा से अपील कर रहे है, जो गलती पंजाबियों ने की वो आप गुजराती लोग मत करना इस धूर्त गिरगिट जुठालाल बड़बोले अरविंद केजरीवाल।की बातों मै मत आना आम आदमी पार्टी को वोट मत देना, हमारी भूल आपके लिए सबक है आप को वोट मत देना।

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो को ध्यान से देखा। हमें वीडियो में 47 सेकंड पर कुछ लोगों के पीछे एक बोर्ड दिखा, जिसपर “स्कूल और शिक्षा बचाओ अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन। समस्त ग्रामवासी खैरमपुर लिखा नज़र आया। हमने संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 9 नवंबर 2022 को प्रकाशित खबर में वायरल वीडियो में दिख रहा बोर्ड देखने को मिला। वीडियो में वही लोग बैठे हैं, जो वायरल वीडियो में नज़र आ रहे हैं। दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर के मुताबिक, ये तस्वीर आदमपुर के गांव खैरमपुर में स्कूल बचाओ-शिक्षा बचाओ कमेटी द्वारा शिक्षकों की कमी को लेकर राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला के बाहर दिए जा रहे धरने की है।

हमने एक बार फिर से गूगल का सहारा लिया और कीवर्ड (खैरमपुर आप विरोध) से सर्च किया। हमें वायरल वीडियो से मिलता-जुलता वीडियो 1 नवंबर को IBN24 News Haryana नामक एक फेसबुक पेज पर मिला। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, आदमपुर के खैरमपुर में पंजाब से पूर्व सैनिक आम आदमी पार्टी का विरोध करने आए हैं। वीडियो में वही रिपोर्टर और शख्स नज़र आ रहे हैं, जो वायरल वीडियो में हैं।

IBN24 News Network के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी वायरल वीडियो से मिलते-जुलते वीडियो को देखा जा सकता है।1 नवंबर 2022 को अपलोड वीडियो में वायरल वीडियो में मौजूद लोगों को देखा जा सकता है। खबर के अनुसार, पंजाब से आए पूर्व सैनिक आदमपुर में आम आदमी पार्टी का विरोध कर रहे हैं।

इस बारे में गुजरात में दैनिक जागरण के एसोसिएट एडिटर जीवन कपूरिया का कहना है, वायरल वीडियो गुजरात का नहीं है। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च कर इस बात का पता लगाया कि खैरमपुर कहां है। हमने पाया कि खैरमपुर हरियाणा के हिसार जिले के आदमपुर तहसील में स्थित है।

वायरल वीडियो के बारे में और अधिक पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण के हिसार रिपोर्टर मनोज कौशिक के साथ संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वीडियो गुजरात का नहीं, बल्कि हरियाणा खैरमपुर का है। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि फेसबुक पर यूजर के 966 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा गलत निकला। वीडियो में नजर आ रहे लोगों ने गुजरात नहीं, हरियाणा के खैरमपुर में आम आदमी पार्टी के खिलाफ प्रदर्शन किया था। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : पंजाब के सिख समुदाय के लोग 'आप' व अरविंद केजरीवाल के खिलाफ प्रचार करने गुजरात पहुंचे।
  • Claimed By : FB User- Dhanender Jain
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later