Fact Check : 2019 में हुई पीएम मोदी की कोलकाता रैली का वीडियो जालंधर के नाम से वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में जालंधर की रैली के नाम पर पीएम मोदी की रैली का वीडियो कोलकाता का साबित हुआ। 2019 के वीडियो को कुछ लोग जालंधर का बताकर भ्रम फैला रहे हैं।

Fact Check : 2019 में हुई पीएम मोदी की कोलकाता रैली का वीडियो  जालंधर के नाम से वायरल

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। लोकसभा चुनाव 2024 के बीच 24 मई 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जालंधर के पीएपी मैदान में एक जनसभा को सम्बोधित किया था। इसके बाद अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें पीएम को एक भारी भीड़ का अभिवादन करते हुए देखा जा सकता है।  कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को पंजाब के जालंधर का बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और दावा गलत साबित हुआ। असल में यह वीडियो पीएम मोदी की 2019 में हुई कोलकाता रैली का है, जालंधर रैली का नहीं। यह वीडियो समय-समय पर अलग-अलग गलत दावों के साथ वायरल होता रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर Pb08wale (Archive) ने 26 मई को इस वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा, “Good Job Jalandhar, MODI RALLY PAP GROUND JALANDHAR।”

पड़ताल

यह वीडियो अप्रैल 2024 में पीएम मोदी की बाड़मेर रैली के नाम से भी वायरल हुआ था। उस समय भी विश्वास न्यूज ने इस वीडियो की पड़ताल की थी। उस समय विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की पड़ताल के लिए इस वीडियो के कीफ्रेम्‍स को गूगल लेंस टूल के जरिए सर्च किया था और हमें भाजपा के एक्‍स हैंडल पर यह असली वीडियो  3 अप्रैल 2019 को अपलोड मिला था। पोस्‍ट में इस वीडियो को पीएम मोदी की कोलकाता रैली का बताया गया था।

यही वीडियो हमें पीएम नरेंद्र मोदी के आधिकारिक एक्‍स हैंडल पर भी  3 अप्रैल 2019 को अपलोड मिला था। यहाँ भी इसे कोलकाता रैली का बताया गया था।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने जालंधर में 24 मई को हुई पीएम मोदी की रैली के बारे में जानकारी जुटाई । हमें इस रैली का पूरा वीडियो पीएम नरेंद्र मोदी के यूट्यूब चैनल पर 24 मई को लाइव स्ट्रीम मिला। इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि पीएम मोदी ने पगड़ी पहनी हुई है, जबकि वायरल वीडियो में पीएम ने कोई पगड़ी नहीं पहनी है। इससे यह स्पष्ट हुआ कि वायरल वीडियो जालंधर का नहीं है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने  दैनिक जागरण के पश्चिम बंगाल के पत्रकार जेके वाजपेयी से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि यह वीडियो कोलकाता का है और 2019 की रैली का है।

जांच के अंत में हमने  फेसबुक यूजर Pb08wale के अकाउंट की जांच की। इस पेज के 1.5 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में जालंधर की रैली के नाम पर पीएम मोदी की रैली का वीडियो कोलकाता का साबित हुआ। 2019 के वीडियो को कुछ लोग जालंधर का बताकर भ्रम फैला रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट