X
X

Fact Check : पानीपत में सांड के हमले से जान गंवाने वाले शख्‍स का वीडियो फर्जी दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि सांड के हमले से मरने वाला शख्‍स मुस्लिम नहीं, हिंदू था। कुछ लोग वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jul 29, 2021 at 05:47 PM
  • Updated: Jul 29, 2021 at 06:15 PM

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें एक सांड को एक बुजुर्ग व्‍यक्ति को अपनी सींगों से सड़क पर पटकते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इस बुजुर्ग शख्‍स को मुस्लिम बताते हुए वीडियो को वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। 11 जुलाई 2021 को पानीपत के एक गांव में घटी इस दर्दनाक घटना के वीडियो को कुछ लोग गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। वीडियो में दिख रहे शख्‍स का नाम दीप चंद था। इस घटना से उनका निधन हो चुका है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर सूर्या सुमन ने 26 जुलाई 2021 को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए बड़े अंसवेदनशील ढंग से स्‍माइली की इमोजी का इस्‍तेमाल करते हुए लिखा : ‘और सलीम चच्चा अल्लाह को प्यारे हो गए. बकरीद पर नंदीजी ने ली कुर्बानी।’

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत ऑनलाइन टूल्‍स से की। सबसे पहले वायरल वीडियो को हमने InVID टूल में अपलोड करके कई वीडियो ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च करना शुरू किया। हमें यह वीडियो ‘News18 Punjab/Haryana/Himachal’ नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। 13 जुलाई 2021 को अपलोड इस समाचार में बताया गया कि पानीपत में सांड के हमले में एक बुजुर्ग की मौत हो गई है। पूरी खबर नीचे देखी जा सकती है।

इससे जुड़ी खबर न्‍यूज 18 की वेबसाइट पर भी मिली। इसमें विस्‍तार से पूरी घटना के बारे में बताया गया। 13 जुलाई 2021 को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि हरियाणा के पानीपत जिले के असंध रोड के सोधापुर गांव में एक आवारा सांड ने 63 साल के दीपचंद की जान ले ली। सांड के हमले का यह वीडियो सीसीटीवी में कैद हो गया। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के दौरान हमने दैनिक जागरण के पानीपत संस्‍करण को खंगालना शुरू किया। हमें 13 जुलाई 2021 के ईपेपर में यह खबर मिली। इसमें बताया गया कि सौदापुर में रविवार रात दीपचंद को बेसहारा सांड ने टक्‍कर मार दी। इलााज के दौरान बुजुर्ग की मौत हो गई। पूरी खबर नीचे पढ़ी जा सकती है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने पानीपत के डीसी सुशील सारवान से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि इंटरनेट मीडिया में सांप्रदायिक ढंग से जिस वीडियो को झूठे दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। वह पूरी तरह गलत है। इस वीडियो को फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

दैनिक जागरण, पानीपत के ब्‍यूरो चीफ रवि धवन ने पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि वायरल वीडियो का दावा पूरी तरह गलत है। इसमें कोई मुस्लिम नहीं था।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर सूर्या सुमन बिहार के बेगूसराय का रहने वाला है। इसका जुड़ाव एक राजनीतिक दल से है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि सांड के हमले से मरने वाला शख्‍स मुस्लिम नहीं, हिंदू था। कुछ लोग वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : और सलीम चच्चा अल्लाह को प्यारे हो गए. बकरीद पर नंदीजी ने ली कुर्बानी।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर सूर्या सुमन
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later