Fact Check: कोविड-19 वैक्सीन भरे बिना इंजेक्शन लगाने की घटना बिहार से संबंधित, यूपी के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो

Fact Check: कोविड-19 वैक्सीन भरे बिना इंजेक्शन लगाने की घटना बिहार से संबंधित, यूपी के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में टीकाकरण केंद्र पर लोगों को टीका लेते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि वायरल हो रहा वीडियो उत्तर प्रदेश के किसी टीकाकरण केंद्र का है, जहां नर्स ने वैक्सीन भरे बिना ही युवक को खाली सिरिंज लगा दी।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो सही है लेकिन यह बिहार के छपरा शहर का है, जिसे भ्रामक दावे के साथ उत्तर प्रदेश के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया यूजर ‘punit balduwa IYC’ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”नर्स ने इंजेक्शन में दवाई कब भरी अगर किसी अंधभक्त को दिखे तो जरूर बताएं इसी तरह यूपी में टीकाकरण हो रहा है।”

https://twitter.com/punitbalduwaIYC/status/1409776757394247684

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें यह वीडियो कई अलग-अलग न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट में लगा मिला। प्रभात खबर के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर इस वीडियो को 25 जून को अपलोड किया गया है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘वायरल हो रहा वीडियो छपरा शहर से संबंधित है, जहां एक नर्स ने बिना वैक्सीन के खाली इंजेक्शन युवक को लगा दिया। मामले का वीडियो सामने आने के बाद नर्स को काम से हटाते हुए उससे जवाब मांगा गया है। वहीं नर्स ने मानवीय भूल का हवाला देते हुए माफी मांगी है।’

हमें यह वीडियो वन इंडिया डॉट कॉम की वेबसाइट और ‘बिहार तक’ के फेसबुक पेज पर भी लगा मिला। यहां भी दी गई जानकारी में वीडियो को बिहार के छपरा शहर का बताया गया है।

‘दैनिक जागरण’ में 25 जून को प्रकाशित रिपोर्ट से इन दावों की पुष्टि होती है। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘छपरा शहर के मासूमगंज शहरी स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीन लेने आए युवक को बुधवार को खाली इंजेक्शन लगा दिया गया। घटना का वीडियो वायरल होने पर स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को बड़ी कार्रवाई की है। आरोपित नर्स चंदा देवी को वैक्सीनेशन कार्य से मुक्त कर दिया है। विभाग ने उससे स्पष्टीकरण की मांग की है। आरोपित नर्स चंदा देवी ने विभाग को बताया है कि टीकाकरण के दौरान काफी भीड़ थी, इसलिए भूल हुई। अब विभाग उस युवक को फिर से वैक्सीन की पहली डोज देगा।’

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 25 जून को प्रकाशित रिपोर्ट

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के छपरा ब्यूरो के रिपोर्टर अमृतेश कुमार श्रीवास्तव ने पुष्टि करते हुए बताया, ‘यह वीडियो करीब दस दिनों पहले हुई घटना का है। इस मामले में कार्रवाई करते हुए नर्स को निलंबित किया जा चुका है और यह घटना छपरा शहर के ब्रह्मपुरा मोहल्ले की घटना थी।’

निष्कर्ष: वैक्सीन भरे बिना युवक को खाली सिरिंज लगाने की घटना का वीडियो बिहार के छपरा का है, जिसे भ्रामक दावे के साथ उत्तर प्रदेश के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट