Fact Check : पीएम मोदी को सम्मान देने के लिए खड़े हुए थे नितिन गडकरी, वायरल वीडियो एडिटेड

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नितिन गडकरी एक बार नहीं, बल्कि कई बार पीएम मोदी को सम्मान देने के लिए खड़े हुए थे। उन्होंने उनके लिए तालियां भी बजाई थी। वीडियो के एक फ्रेम को दुष्प्रचार की मंशा से एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check : पीएम मोदी को सम्मान देने के लिए खड़े हुए थे नितिन गडकरी, वायरल वीडियो एडिटेड

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारतीय जनता पार्टी अपने सहयोगी दलों के साथ तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है। इसे लेकर दिल्ली में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने संसदीय दल की बैठक की है। इसी बैठक में शामिल हुए बीजेपी नेता नितिन गडकरी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि सभी लोग पीएम मोदी के स्वागत में खड़े हुए। लेकिन नितिन गडकरी बैठे रहे और वो उनके सम्मान में खड़े नहीं हुए। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। नितिन गडकरी एक बार नहीं, बल्कि कई बार पीएम मोदी को सम्मान देने के लिए खड़े हुए थे। उन्होंने उनके लिए तालियां भी बजाई थी। वीडियो के एक फ्रेम को दुष्प्रचार की मंशा से एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर भूना दर्पण ने 7 जून 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “गडकरी जी सम्मान में खड़े नहीं हुए।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें इस कार्यक्रम का वीडियो (आर्काइव लिंक) पीएम मोदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को पूरा देखने पर हमने पाया कि नितिन गडकरी एक बार नहीं, बल्कि कई बार पीएम मोदी को सम्मान देने के लिए खड़े हुए थे। उन्होंने पीएम मोदी के लिए तालियां भी बजाई थी। वीडियो की शुरुआत में 2.12 मिनट पर देखा जा सकता है कि जब पीएम मोदी अंदर आते हैं, तो सभी लोग उठकर खड़े हो जाते हैं और तालियों से उनका स्वागत करते हैं। इस दौरान साफ तौर पर देखा जा सकता है कि नितिन गडकरी भी खड़े होकर तालियां बजाकर उनका स्वागत करते हैं। वीडियो में 3.19 मिनट पर देखा जा सकता है कि पीएम मोदी के अंदर आने के बाद जब बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा उन्हें शॉल ओढ़ाते  हैं तो वो हाथ जोड़कर सभी का अभिनंदन करते हैं। इस दौरान देखा जा सकता है कि नितिन गडकरी बैठ जाते हैं। लेकिन वो फिर से उठ जाते हैं और खड़े होकर तालियां बजाते हैं।

 वायरल वीडियो वाले हिस्से को 5.12 मिनट  से देखा जा सकता है। वीडियो में देखा जा सकता है कि जब जेपी नड्डा भाषण दे रहे थे और पीएम मोदी का स्वागत कर रहे थे। पीएम मोदी एक बार फिर से लोगों का अभिनंदन करते हैं। फिर वहां पर मौजूद लोग उनके सम्मान में खड़े होने शुरू हो जाते हैं। तभी कैमरे का एंगल बदल जाता है। वीडियो में 24.43 मिनट पर जेपी नड्डा भाषण देने के लिए आते हैं और पीएम मोदी को शुक्रिया कहते हैं और उनके समर्थन में भाषण देते हैं। वीडियो में 58.51 मिनट पर देखा जा सकता है कि जब पीएम मोदी को भाषण देने के लिए बुलाया जाता है और उन्हें माला पहनाकर सम्मानित किया जाता है। उस दौरान भी नितिन गडकरी खड़े होकर तालियां बजाते हैं। 1 घंटे 26 सेकंड पर देखा जा सकता है कि जब वो भाषण देने आते हैं, जब भी नितिन गडकरी खड़े होते हैं। आखिर में 2.13.23 मिनट पर जब वो भाषण खत्म कर आते हैं उस दौरान भी नितिन गडकरी खड़े होते हैं और तालियां बजाते हैं। 

हमारी अब तक की पड़ताल से साबित होता है कि नितिन गडकरी पीएम मोदी के सम्मान में एक बार नहीं, बल्कि कई बार खड़े हुए थे और उन्होंने तालियां भी बजाई थी। 

अधिक जानकारी के लिए हमने बीजेपी प्रवक्ता डॉक्टर विजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को हरियाणा का रहने वाला बताया हुआ है। यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नितिन गडकरी एक बार नहीं, बल्कि कई बार पीएम मोदी को सम्मान देने के लिए खड़े हुए थे। उन्होंने उनके लिए तालियां भी बजाई थी। वीडियो के एक फ्रेम को दुष्प्रचार की मंशा से एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट