X
X

Fact Check : राहुल गांधी की उपस्थिति में मोदी-मोदी के नारे लगने के इस वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। यह वीडियो फरवरी 2024 का है जब भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने झारखंड के देवघर में बाबा बैद्यनाथ धाम के दर्शन किये थे और बाहर निकलते समय वहां मोदी-मोदी के नारे लगे थे।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर राहुल गांधी का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि वे रायबरेली से अपना नॉमिनेशन भरके अयोध्या राम मंदिर के दर्शन करने गए, जहां उनकी उपस्थिति में मोदी-मोदी के नारे लगे।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। यह वीडियो फरवरी का है जब भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने झारखंड के देवघर में बाबा बैद्यनाथ धाम  के दर्शन किये थे और बाहर  निकलते समय वहां मोदी-मोदी के नारे लगे थे।

क्या है वायरल ?

फेसबुक यूजर अंकुर दीक्षित (Archive) ने 5 मई को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा। “रायबरेली से फार्म भरकर राहुल गांधी अयोध्या राम मंदिर दर्शन के लिए आये है। वायनाड चुनाव के दौरान यह कभी मंदिर नहीं गये।राम भक्तों ने इनके बहुरूपिए पन का दिया जबाब*मोदी मोदी* के नारे लगाकर विरोध किया।   *ऐसे बहरूपियों से सावधान रहें। ”

पड़ताल

वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने इस क्लिप के स्क्रीनशॉट्स को गूगल लेंस पर सर्च किया। हमें यह वीडियो 3 फरवरी 2024 को गुजरात बीजेपी के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिली। साथ में लिखा था, “सनातन के धाम देवघर, बाबा वैद्यनाथ धाम में @rahulgandhi के सामने लगे मोदी-मोदी के नारे…”

यहां से क्लू लेते हुए कीवर्ड्स के साथ ढूंढ़ने पर हमें इस मामले को लेकर कई खबरें मिलीं। न्यूज एजेंसी ANI के यूट्यूब चैनल पर हमें यह वीडियो 3 फरवरी 2024 को अपलोड मिला। साथ में लिखा था, “Crowd raises ‘Modi, Modi’ chants as Rahul Gandhi visits Baba Baidyanath Dham in Jharkhand (झारखंड में राहुल गांधी के बाबा बैद्यनाथ धाम जाने पर भीड़ ने लगाए ‘मोदी, मोदी’ के नारे)”

हमें यह वीडियो न्यूज चैनल रिपब्लिक वर्ल्ड के यूट्यूब चैनल पर भी 3 फरवरी को इसी डिस्क्रिप्शन के साथ उपलोड मिला कि यह तब का है, जब भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने झारखंड के देवघर में बाबा बैद्यनाथ धाम के दर्शन किये थे और बाहर  निकलते समय वहां मोदी-मोदी के नारे लगे थे।

हमने इस संबंध में अधिक पुष्टि के लिए रांची में दैनिक जागरण के पत्रकार आरपीएन मिश्रा से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि यह वीडियो फरवरी 2024 का ही है, जब राहुल गांधी ने देवघर में बाबा बैद्यनाथ धाम के दर्शन किये थे।

इसके बाद हमने राहुल गांधी के रायबरेली से नॉमिनेशन भरे जाने के दौरान के वीडियो खंगाले। हमें कई वीडियो मिले मगर कहीं भी उन्होंने वायरल वीडियो जैसी पोशाक  नहीं पहनी थी।

इसके बाद हमने कीवर्ड से सर्च किया कि क्या राहुल गांधी अयोध्या राम मंदिर हाल के दिनों में पहुंचे हैं? हमें कहीं भी इससे सम्बंधित कोई खबर नहीं मिली।

दैनिक जागरण के अयोध्य के  पत्रकार रामशरण अवस्थी ने भी कन्फर्म किया कि राहुल गांधी अयोध्या राम मंदिर नहीं आये हैं।

जांच के अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर अंकुर दीक्षित झांसी के रहने वाले हैं और फेसबुक पर उनके लगभग 5000 मित्र हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। यह वीडियो फरवरी 2024 का है जब भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने झारखंड के देवघर में बाबा बैद्यनाथ धाम के दर्शन किये थे और बाहर निकलते समय वहां मोदी-मोदी के नारे लगे थे।

  • Claim Review : राहुल गांधी रायबरेली से अपना नॉमिनेशन भरके अयोध्या राम मंदिर के दर्शन करने गए, जहां उनकी उपस्थिति में मोदी-मोदी के नारे लगे।
  • Claimed By : Facebook User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later