X
X

Fact Check: कर्नाटक में कुख्यात अपराधी अनवर शेख की हत्या के वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर राजस्थान के नाम से किया जा रहा है वायरल

कर्नाटक के हावेरी जिले में कुख्यात अपराधी अनवर शेख उर्फ टाइगर अनवर की हत्या के वीडियो को सांप्रदायिक रंग देते हुए राजस्थान के टोंक का बताकर वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में कुछ लोगों को एक व्यक्ति पर धारदार हथियारों से हमला करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो राजस्थान के टोंक का है, जहां मुस्लिम युवाओं ने मिलकर एक हिंदू युवक की हत्या कर दी।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रहा वीडियो राजस्थान के टोंक में हुई किसी घटना से संबंधित नहीं है। कर्नाटक के हावेरी जिले में एक कुख्यात अपराधी की दिन दहाड़े हुई हत्याकांड से संबंधित वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Omprakash Choudhary’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”ये है शैतानों का राज… एक हिन्दू भाई को 4 मुस्लिम मिलकर धारदार हथियार कुराडी से इस तरह बुरी तरह मार रहे है यह वीडियो राजस्थान के टोक के मालपुर का है इसेआगे से आगे शेयर करें ताकि यह बदमाश पकड़े जाएं और इन को कड़ी से कड़ी सजा मिल पाए आपके पास जितने भी ग्रुप है उसमें सेंड करो👇👇।”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

इन विड टूल की मदद से वायरल हो रहे वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यू-ट्यूब पर ‘Janashakti News’ के नाम से बने चैनल पर नौ अगस्त 2021 को अपलोड किया गया वीडियो मिला, जो वायरल हो रहे वीडियो से मेल खाता है।

वीडियो के साथ कन्नड़ भाषा में दी गई जानकारी के मुताबिक यह घटना हावेरी में हुए किसी हत्याकांड से संबंधित है। यही वीडियो हमें ‘Goanvarta Live’ नाम के यू-ट्यूब चैनल पर भी अपलोड किया हुआ मिला।

एक अन्य यू-ट्यूब चैनल पर भी हमें यह वीडियो मिला, जिसमें दी गई जानकारी के मुताबिक यह वीडियो गैंगस्टर अनवर शेख की हत्या का है। शेख की हत्या कर्नाटक के हावेरी में हुई और पुलिस ने इस मामले में मुख्य इमरान चौधरी को गिरफ्तार किया है।

इन सभी की-वर्ड्स के साथ सर्च करने पर हमें कई न्यूज रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इस हत्याकांड का विवरण दिया गया है। ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की वेबसाइट पर 11 अगस्त को प्रकाशित रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक कर्नाटक के हावेरी जिले के सवानुर में रविवार (10 अगस्त) को दुर्दांत अपराधी अनवर शेख उर्फ टाइगर अनवर की सरेआम हत्या कर दी गई।


‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की वेबसाइट पर 11 अगस्त को प्रकाशित रिपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक इस हत्याकांड के पीछे की वजह रंगदारी की रकम का मांगा जाना था और पुलिस ने इस हत्याकांड के मामले में मुख्य आरोपी इमरान चौधरी को गिरफ्तार कर लिया है और तीन अन्य आरोपियों की तलाश जारी है। मरने वाला व्यक्ति कुख्यात अपराधी था और उसके खिलाफ गोवा के अलग-अलग थानों में उगाही से संबंधित कुल 26 मामले दर्ज थे।

न्यूज सर्च में हमें heraldgoa.in की वेबसाइट पर 11 अगस्त को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें सवानूर पुलिस स्टेशन के अधिकारी देवानंद नाइक के हवाले से दी गई जानकारी के मुताबिक इस घटनाकांड के चारों आरोपियों (इमरान चौधरी-28, तनवीर चौधरी-24, अबीर चौधरी-22 और रेहान चौधरी-20) को गिरफ्तार किया जा चुका है और ये सभी आरोपी हावेरी जिले के सवानूर नगर के ही रहने वाले हैं।


heraldgoa.in की वेबसाइट पर 11 अगस्त को प्रकाशित रिपोर्ट

वायरल वीडियो और मामले के बारे में रिपोर्ट की गई जानकारी की पुष्टि के लिए हमने सवानूर पुलिस स्टेशन के अधिकारी देवानंद नाइक से संपर्क किया। उन्होंने बताया, ‘इस मामले के चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है।’ उन्होंने कहा, ‘इस हत्याकांड में कोई सांप्रदायिक पहलू शामिल नहीं है। मारा गया व्यक्ति दुर्दांत और कुख्यात अपराधी था और उसके खिलाफ अलग-अलग पुलिस स्टेशन में कई मामले दर्ज थे।’

यानी वायरल हो रहा वीडियो कर्नाटक के हावेरी जिले में हुई हत्याकांड का है, जिसमें मरने वाले व्यक्ति का नाम अनवर शेख उर्फ टाइगर अनवर है, जबकि वायरल हो रहे वीडियो में दावा किया जा रहा है कि मरने वाला व्यक्ति हिंदू है और यह घटना राजस्थान के टोंक से संबंधित है।

वायरल वीडियो को गलत और सांप्रदायिक रंग देकर शेयर करने वाले यूजर ने अपनी फेसबुक प्रोफाइल में स्वयं को राजस्थान के नागौर मारवाड़ का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: कर्नाटक के हावेरी जिले में कुख्यात अपराधी अनवर शेख उर्फ टाइगर अनवर की हत्या के वीडियो को सांप्रदायिक रंग देते हुए राजस्थान के टोंक का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : एक हिन्दू भाई को 4 मुस्लिम मिलकर धारदार हथियार कुराडी से इस तरह बुरी तरह मार रहे है यह वीडियो राजस्थान के टोक के मालपुर का है
  • Claimed By : FB User-Omprakash Choudhary
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later