X
X

Fact Check : रतलाम में इमली के पेड़ पर चढ़ी महिला का वीडियो ‘असम में भूत’ के नाम पर वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक महिला को पेड़ पर चढ़े हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि असम के करीमगंज में भूत दिखा। विश्‍वास न्‍यूज ने जब इस पोस्‍ट की पड़ताल की तो पता चला कि यह दावा पूरी तरह फर्जी है। वायरल वीडियो मध्‍य प्रदेश के रतलाम जिले के आलोट का है। वहां एक दरगाह के पास स्थित इमली के पेड़ पर एक महिला चढ़ गई थी। उसी वीडियो को अब असम का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर अनिरुद्ध कुमार सिन्‍हा ने 2 सितंबर को एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया : “ASSAM, KARIMGANJ PATHARKANDI RAJARGAON VILLAGE BUTH”

इस पोस्‍ट को अब तक 6.9 हजार बार शेयर किया जा चुका है, जबकि 800 से ज्‍यादा बार इस पर लोगों ने अपनी राय दी है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्‍यान से देखा। इसमें कुछ लोगों को हिंदी में बोलते हुए सुना जा सकता है। मतलब यह वीडियो किसी हिंदी प्रदेश का हो सकता है। इसके बाद हमने पेड़ पर चढ़ी औरत कीवर्ड टाइप करके गूगल में सर्च किया। हमें न्‍यूज 24 नाम के एक यूटयूब चैनल पर यह वीडियो मिला। 5 सितंबर को अपलोड इस वीडियो में बताया गया कि मध्‍य प्रदेश के रतलाम में एक दरगाह के पास स्थित इमली के पेड़ पर यह महिला चढ़ी थी। इसके बाद से ही यह वीडियो वायरल है।

पड़ताल के दौरान हमें यह वीडियो टीवी9भारतवर्ष नाम के एक चैनल के यूटयूब पर भी मिला। इसे 4 सितंबर को अपलोड किया गया था। इसमें भी महिला को रतलाम का बताया गया। घटना रतलाम जिले के आलोट की बताई गई।

इसके बाद विश्‍वास न्‍यूज ने मध्‍य प्रदेश के नईदुनिया के डिजिटल एडिटर सुधीर गोरे से संपर्क किया। उन्‍होंने नईदुनिया नेटवर्क से पता करके बताया, “वायरल वीडियो में जो महिला है वह रतलाम जिले के आलोट के पास के गांव की रहने वाली है। घटना मध्‍य प्रदेश की है।”

नईदुनिया के आलोट संवाददाता सुनील चोपड़ा के मुताबिक, “वायरल वीडियो में दिख रही महिला आलोट के पास के ही गांव भीम की रहने वाली रामकन्‍या बाई है। वह पिछले एक साल से सुबह-शाम स्‍थानीय आगाश वाली दरगाह पर हाजिरी देती है। कई बार वह पास के ही इमली के पेड़ पर चढ़कर नाचती है।”

अंत में हमने अनिरुद्ध कुमार सिन्‍हा के फेसबुक अकाउंट को स्‍कैन किया। इसी अकाउंट से वीडियो को वायरल किया गया था। हमें पता लगा कि यूजर असम का ही रहना वाला है। यह फेसबुक पर वायरल कंटेंट काफी ज्‍यादा पोस्‍ट करता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि जिस वीडियो को असम के करीमगंज का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह मध्‍य प्रदेश का पुराना वीडियो है। रतलाम जिले के आलोट में स्थित एक दरगाह के पास नीम का पेड़ है। वायरल वीडियो में दिख रही महिला उसी पेड़ पर चढ़ी थी।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि असम के करीमगंज में भूत दिखा
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अनिरुद्ध कुमार सिन्‍हा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later