Fact Check: फोटो में दिख रहे यह शख्स योगी आदित्यनाथ के बड़े भाई नहीं हैं, वायरल पोस्ट फर्जी है

विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट की पड़ताल में पाया कि तस्वीर में जो शख्स नज़र आ रहा है, वह योगी आदित्यनाथ के भाई नहीं हैं। वायरल पोस्ट और इसका दावा दोनों ही फर्जी है।

Fact Check: फोटो में दिख रहे यह शख्स योगी आदित्यनाथ के बड़े भाई नहीं हैं, वायरल पोस्ट फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरह दिखने वाले एक शख्स की फोटो वायरल हो रही है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि यह योगी आदित्यनाथ के बड़े भाई हैं, जो चाय का स्टॉल चलाते हैं। जब विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की पड़ताल की तो हमने पाया कि तस्वीर में जो शख्स नज़र आ रहा है, वह योगी आदित्यनाथ का भाई नहीं है। वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा भी फर्जी है, योगी
आदित्यनाथ के भाई चाय का स्टॉल नहीं चलाते हैं। इससे पहले भी एक शख्स की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी है, जिसको शेयर करते हुए यूज़र वायरल दावे जैसा ही क्लेम कर रहे थे। तब उसका फैक्ट चेक विश्वास न्यूज़ ने किया था। फैक्ट चेक यहाँ पढ़ सकते हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, ‘योगी जी के बड़े भाई अभी भी एक छोटी सी चाय-स्टॉल चलाते हैँ! जरा इनकी तुलना कीजिये माया, मोमता, अखिलेश, लालू, चिदंबरम,और सोनिया के खानदानों से।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल रिवर्स इमेज के ज़रिये वायरल तस्वीर के असल स्रोत को खोजना शुरू किया। सर्च में हमें यह फोटो किसी भी प्रतिष्ठित वेबसाइट पर नहीं मिली।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल ओपन सर्च के ज़रिये यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के भाइयों से जुडी जानकारी हासिल करनी शुरू कर दी। सर्च में सबसे पहले हमें theancestory नाम की एक वेबसाइट पर योगी आदित्यनाथ का फैमिली ट्री मिला। यहाँ पर दी गयी जानकारी के मुताबिक, उनके तीन भाई हैं। सबसे बड़े भाई मनवेन्दर मोहन किसान हैं और दो छोटे भाई हैं, जिनमें शैलेन्द्र मोहन बिष्ट आर्मी में हैं और सबसे छोटे भाई महेंद्र सिंह बिष्ट पत्रकार हैं।

न्यूज़ सर्च किये जाने पर हमारे हाथ जागरण की वेबसाइट पर पब्लिश हुई एक खबर लगी, जिसमें बताया गया कि योगी आदित्यनाथ के छोटे भाई शैलेन्द्र मोहन भारतीय फौज में हैं।

पड़ताल को हमने आगे बढ़ाया और हमें एबीपी न्यूज़ के ऑफिशियल यूट्यूब चैंनल पर योगी की फैमिली से जुड़ा एक इंटरव्यू मिला, जिसमें उनके बड़े और सबसे छोटे भाई को भी देखा जा सकता है। इनमे से कोई भी वायरल फोटो वाले शख्स से मेल नहीं खाता।

विश्वास न्यूज़ ने पुष्टि के लिए योगी आदित्यनाथ के सबसे छोटे भाई महेंद्र बिष्ट से संपर्क किया और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने हमें पुष्टि करते हुए बताया कि यह उनके भाई नहीं हैं। वायरल पोस्ट के साथ जो दावा किया जा रहा है, वह भी गलत है।

अब बारी थी फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाली फेसबुक यूजर मीरा सिंह की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया की बिहार के पटना की रहने वाली इस यूजर को 35,874 लोग फॉलो करते हैं। यूजर फेसबुक पर काफी एक्टिव रहती है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट की पड़ताल में पाया कि तस्वीर में जो शख्स नज़र आ रहा है, वह योगी आदित्यनाथ के भाई नहीं हैं। वायरल पोस्ट और इसका दावा दोनों ही फर्जी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट