X
X

Fact Check: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ का एडिटेड वीडियो किया गया शेयर, पीएम मोदी नहीं सपा नेत्री पर साधा था निशाना

सपा नेत्री पर निशाना साधते यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के बयान का वीडियो एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

Fact Check, UP CM Yogi Adityanath, Fake Video, Loksabha Election 2024, Election Fact Check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के दो चरणों का मतदान हो चुका है। इस बीच सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कथित वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दिखाया गया है कि योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साध रहे हैं। कुछ यूजर्स इसे शेयर कर दावा कर रहे हैं कि योगी आदित्यनाथ पीएम मोदी के खिलाफ हो गए हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की इटावा में हुई रैली के वीडियो को एडिट करके वायरल किया जा रहा है। योगी आदित्यनाथ के संबोधन के कुछ हिस्सों को जोड़कर वायरल वीडियो बनाया गया है। इस मामले में नोएडा पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Hansraj Yadav SP (आर्काइव लिंक) ने 1 मई को वीडियो शेयर करते हुए लिखा है,

“मोदी जी के खिलाफ तो योगी जी भी आ गये मैदान मे वो भी बोल रहे पुलवामा के शहीद वीर जवानों की पत्नियों का मगलसूत्र कहा गया।”

इसमें सीएम कहते दिख रहे हैं, “बहनों और भाइयों हम भी पूछना चाहते हैं, कि मोदी जी पुलवामा के शहीदों के जो विधवा हैं, उनके मंगलसूत्र का क्या हुआ और नौजवानों के परिवारों की विधवाओं का क्या हुआ, उनके मंगलसूत्र का क्या हुआ“।

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। रिपब्लिक भारत के यूट्यूब चैनल पर 25 अप्रैल को इससे संबंधित वीडियो क्लिप को अपलोड किया गया है। इसमें सीएम योगी आदित्यनाथ कह रहे हैं, “बड़ा हास्यास्पद बयान यहां से समाजवादी पार्टी की नेत्री का आया। उनके द्वारा कहा जा रहा है कि मोदी जी, पुलवामा के शहीदों की, जो विधवा हैं, उनके मंगलसूत्र का क्या हुआ। बहनों और भाइयों हम भी पूछना चाहते हैं समाजवादी पार्टी की नेत्री से, जिन रामभक्तों का लहू समाजवादी पार्टी की सरकार ने अयोध्या में बहाने का काम किया था, उन नौजवानों के परिवार की विधवाओं का क्या हुआ, उनके मंगलसूत्र का क्या हुआ।” रैली उत्तर प्रदेश के इटावा में हुई थी।

एएनआई के एक्स हैंडल से भी 25 अप्रैल को वीडियो को पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा कि इटावा में रैली को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “समाजवादी पार्टी की एक नेत्री ने बयान देकर पीएम मोदी से पूछा है कि पुलवामा में जान गंवाने वाले जवानों की विधवाओं के ‘मंगलसूत्र’ का क्या हुआ? मैं समाजवादी पार्टी की उस नेत्री से पूछना चाहता हूं कि जिन रामभक्तों का खून समाजवादी पार्टी ने अयोध्या में बहाया, उन नौजवानों की विधवाओं और उनके मंगलसूत्र का क्या हुआ।”

एएनआई के यूट्यूब चैनल पर इटावा में हुई इस रैली का पूरा वीडियो अपलोड है। इसमें 14:40 मिनट के बाद वायरल क्लिप के हिस्से को देखा जा सकता है।

इससे साफ होता है कि योगी आदित्यनाथ के संबोधन के कुछ हिस्सों को जोड़कर वायरल क्लिप को बनाया गया है।

2 मई को यूपी पुलिस के एक्स हैंडल से पोस्ट (आर्काइव लिंक) कर जानकारी दी गई है कि राज्य के मुख्यमंत्री का ऑल्टर्ड वीडियो शेयर करने पर श्याम गुप्ता को यूपीएसटीएफ की नोएडा यूनिट ने गिरफ्तार किया है।

इस बारे में यूपी भाजपा के प्रवक्ता अवनीश त्यागी का कहना है कि योगी आदित्यनाथ का फेक वीडियो वायरल हो रहा है। इस मामले में पुलिस ने कार्रवाई भी की है।

फेक वीडियो शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Hansraj Yadav SP की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक राजनीतिक दल से जुड़े यूजर कुशीनगर में रहते हैं।

निष्कर्ष: सपा नेत्री पर निशाना साधते यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के बयान का वीडियो एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : योगी आदित्यनाथ पीएम मोदी के खिलाफ हो गए हैं।
  • Claimed By : FB User- Hansraj Yadav SP
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later