X
X

Fact Check : हैंडपंप से पानी पीने वाली सीएम योगी आदित्यनाथ की तस्वीर से की गई छेड़छाड़, भ्रामक है वायरल पोस्ट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दो तस्वीरों वाले कोलाज की पहली फोटो एडिटेड है। इसको वायरल कर भ्रामक दावा किया जा रहा है। असली फोटो में वह एक हैंडपंप से पानी पीते दिख रहे हैं।

UP CM Yogi Adityanath Edited Image

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। चुनाव से पहले सोशल मीडिया पर फोटोशॉप की हुई कई फोटो वायरल होती है। ऐसी ही एक फोटो उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की भी है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दो फोटो का कोलाज पोस्ट कर रहे हैं। कोलाज की एक फोटो में सीएम को गोमूत्र का सेवन करते दिखाया गया है, जबकि दूसरी में उनको नदी में दूध अर्पित करते दिखाया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में कोलाज की पहली फोटो को एडिटेड पाया। दरअसल, असली फोटो में वह हैंडपंप से पानी पीते दिख रहे हैं, जिसे एडिट कर गलत दावा किया जा रहा है। इस मामले में जून 2017 में हाथरस पुलिस ने केस भी दर्ज किया था।    

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Md Irfan Md Irfan ने 2 जनवरी 2022 को कोलाज पोस्ट करते हुए लिखा,
मूत्र मुंह में और दूध पानी में तो कहां से विकाश होगा भाई

पड़ताल

यूजर्स द्वारा किए गए दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले फोटो को गूगल रिवर्स इमेज टूल से सर्च किया। इसमें हमें पता चला कि यह फोटो 2017 में काफी वायरल हुई थी। navbharattimes में 13 जून 2017 को छपी खबर में असली और एडिटेड फोटो दोनों दिखाई गई हैं। इसमें लिखा है, ‘सोशल मीडिया पर सीएम योगी आदित्यनाथ की एडिटेड फोटो वायरल की जा रही है। एडिटेड फोटो में उनको गोमूत्र का सेवन करते दिखाया गया है, जबकि असलियत में वह हैंडपंप से पानी पी रहे हैं। एडिटेड फोटो पोस्ट करने पर हाथरस में पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।’

इसकी और पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से भी सर्च किया। इसमें हमें 12 जून 2017 का यूपी पुलिस का ट्वीट मिला। इसमें उन्होंने केस दर्ज कर कार्रवाई की बात कही थी।

इस बारे में हमने उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता अवनीश त्यागी से बात की। उन्होंने इस फोटो को फेक बताया।

गोरखपुर के दैनिक जागरण के रिपोर्टर राकेश राय का कहना है, ऐसा कुछ नहीं है। इस तरह की कोई बात सामने नहीं आई है।

अब बात करें कोलाज की दूसरी तस्वीर की। इसे रिवर्स इमेज से सर्च करने पर हमें अमर उजाला की फोटो गैलरी का लिंक मिला। इसमें हमें दूसरी फोटो मिल गई। 30 जनवरी 2020 को छपी खबर के मुताबिक, बसंत पंचमी के अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने अन्य मंत्रियों के साथ संगम में डुबकी लगाई।

सीएम योगी आदित्यनाथ की तस्वीरों के कोलाज को भ्रामक दावे के साथ वायरल करने वाले यूजर Md Irfan Md Irfan की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह एक राजनीतिक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दो तस्वीरों वाले कोलाज की पहली फोटो एडिटेड है। इसको वायरल कर भ्रामक दावा किया जा रहा है। असली फोटो में वह एक हैंडपंप से पानी पीते दिख रहे हैं।

  • Claim Review : सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया गोमूत्र का सेवन
  • Claimed By : FB USER- Md Irfan Md Irfan
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later