Fact Check: नाना पाटेकर के नाम से बने पैरोडी अकाउंट का ट्वीट सही समझकर शेयर कर रहे यूजर्स

फिल्म अभिनेता नाना पाटेकर के नाम से बने फर्जी अकाउंट से किए गए ट्वीट को लोग असली समझ कर शेयर कर रहे हैं। यह ट्वीट नाना के पैरोडी अकाउंट से किया गया है, उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल से नहीं। नाना पाटेकर ट्विटर पर आधिकारिक रूप से मौजूद हैं और उनकी वेरिफाइड प्रोफाइल ‘@nanagpatekar’ है। नाना ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है।

Fact Check: नाना पाटेकर के नाम से बने पैरोडी अकाउंट का ट्वीट सही समझकर शेयर कर रहे यूजर्स

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। महाराष्ट्र में जारी सियासी उठापटक के बीच सोशल मीडिया पर बॉलीवुड अभिनेता नाना पाटेकर के नाम से एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इसमें भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा गया है कि अगर अब भी महाराष्ट्र में बीजेपी की सरकार नहीं बनी तो मेरा पैसों से विश्वास उठ जाएगा। यूजर्स इसे नाना पाटेकर का ट्वीट समझकर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट नाना पाटेकर के नाम से बने पैरोडी अकाउंट का है। बॉलीवुड अभिनेता ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Vijay Verma (आर्काइव लिंक) ने 27 जून को स्क्रीनशॉट करते हुए लिखा,
स्पष्ट और खरा बोलने वाले नाना पाटेकर ने एक twitte किया है l सोचा आप facebook वालो को भी share कर दिया जाये l

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट।

पड़ताल

वायरल स्क्रीनशॉट की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इसे ध्यान से देखा। इसकी आईडी @nanagpatekar1 को सर्च किया। इसकी प्रोफाइल में ‘पैरोडी अकाउंट’ लिखा हुआ है। मतलब यह नाना पाटेकर का असली ट्विटर अकाउंट नहीं है।

26 जून 2022 को इस पैरोडी अकाउंट से महाराष्ट्र की राजनीति पर कटाक्ष करने वाला यह ट्वीट (आर्काइव लिंक) किया गया है।

https://twitter.com/nanagpatekar1/status/1541030127035101184

इसके बाद हमने नाना पाटेकर का वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट सर्च किया। अभिनेता के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल @nanagpatekar से आखिरी बार 30 मई को रिट्वीट किया गया है। इसके बाद कोई ट्वीट नहीं हुआ है।

हमने नाना के नाम से वायरल इस बयान को कीवर्ड से सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे यह साबित हो सके कि अभिनेता ने ऐसा कोई बयान दिया है। अगर वह कोई बयान देते तो मीडिया में जरूर आता।

इस बारे में मुंबई के सीनियर एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट पराग छापेकर का कहना है,’नाना पाटेकर ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। उनके नाम से यह झूठ वायरल किया जा रहा है।

फर्जी ट्वीट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘विजय वर्मा‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह रामपुर में रहते हैं और मार्च 2009 से फेसबुक पर सक्रिय हैं।

निष्कर्ष: फिल्म अभिनेता नाना पाटेकर के नाम से बने फर्जी अकाउंट से किए गए ट्वीट को लोग असली समझ कर शेयर कर रहे हैं। यह ट्वीट नाना के पैरोडी अकाउंट से किया गया है, उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल से नहीं। नाना पाटेकर ट्विटर पर आधिकारिक रूप से मौजूद हैं और उनकी वेरिफाइड प्रोफाइल ‘@nanagpatekar’ है। नाना ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट