Fact Check: जेलेंस्की और पुतिन की मुलाकात का यह वायरल वीडियो पुराना है

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और रूस के राष्ट्रपति पुतिन की मुलाकात के नाम पर वायरल वीडियो पुराना है। विश्वास न्यूज की जांच में इस वीडियो को वर्तमान जंग से जोड़कर वायरल हो रही पोस्ट भ्रामक साबित हुई।

Fact Check: जेलेंस्की और पुतिन की मुलाकात का यह वायरल वीडियो पुराना है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। यूक्रेन और रूस की जंग के बीच सोशल मीडिया में 28 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसे वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और रूस के राष्ट्रपति पुतिन आमने-सामने बैठकर वार्ता कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा भ्रामक निकला। जिस वीडियो को यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और रूस के राष्ट्रपति पुतिन की बैठक का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह दिसंबर 2019 में हुई एक बैठक का है, जबकि सोशल मीडिया यूजर्स इस पुराने वीडियो को वर्तमान जंग से जोड़कर वायरल कर रहे हैं। वायरल वीडियो का मौजूदा यूक्रेन-रूस युद्ध से कोई लेना-देना नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर नितेश कुमार सहनी ने 4 मार्च को एक वीडियो को अपलोड किया और दावा किया : ‘युक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और रूस के राष्ट्रपति पुतिन आमने सामने । युक्रेन रूस के सामने घुटना टेका।सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा हमारा जय हिन्द जय भारत वंदेमातरम’

फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट में लिखी गई बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और रूस के राष्ट्रपति पुतिन के वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने सबसे पहले यूट्यूब का रूख किया। वहां हमने संबंधित कीवर्ड से ओरिजनल वीडियो को खोजने की कोशिश की। वायरल वीडियो का ओरिजनल वीडियो हमें टाइम के यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे 10 दिसंबर 2019 को अपलोड करते हुए लिखा गया कि पहली बार शांति वार्ता में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और रूस के राष्ट्रपति पुतिन एक साथ बैठें। आगे बताया गया कि इस मुलाकात में यूक्रेन और रूस समर्थित अलगाववादियों के बीच पांच साल से चल रहे युद्ध को समाप्त करने की कोशिश की गयी थी। ओरिजनल वीडियो यहां देखें।

पड़ताल के अगले चरण में विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्टल की पुष्टि के लिए ईमेल के जरिए यूक्रेन की फैक्ट-चेकिंग टीम से संपर्क किया है। वहां से जवाब मिलते ही खबर को अपडेट किया जाएगा।

विश्वास न्यूज ने अब यह जानने का प्रयास किया कि क्या यूक्रेन-रूस के राष्ट्रपतियों के बीच किसी प्रकार की वार्ता हुई है। हमें कई मीडिया रिपोर्ट्स से पता चला कि वर्तमान जंग के बाद अब तक ऐसी कोई वार्ता नहीं हुई है। संबंधित खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में पुराने वीडियो को अब वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर नितेश कुमार सहनी की सोशल स्कैनिंग में पता चला कि यूजर के चार हजार से ज्यादा मित्र हैं, जबकि 400 से ज्यादा लोग इसे फॉलो करते हैं। यूजर बिहार के हा‍जीपुर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और रूस के राष्ट्रपति पुतिन की मुलाकात के नाम पर वायरल वीडियो पुराना है। विश्वास न्यूज की जांच में इस वीडियो को वर्तमान जंग से जोड़कर वायरल हो रही पोस्ट भ्रामक साबित हुई।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट