X
X

Fact Check : टैंकर से गैस रिसाव का यह वायरल वीडियो एक साल पुराना है, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। पिछले साल के वीडियो को कुछ लोग वर्तमान ऑक्‍सीजन किल्‍लत से जोड़कर वायरल कर रहे हैं। वायरल वीडियो जुलाई 2020 में जयपुर में नाइट्रोजन से भरे एक टैंकर के रिसाव का है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: May 16, 2021 at 04:34 PM
  • Updated: May 17, 2021 at 06:24 PM

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। देश में कोरोना संकट के कारण ऑक्‍सीजन की कमी को लेकर सोशल मीडिया में कई फर्जी मैसेज वायरल हुए। अब एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि राजस्‍थान की कांग्रेस सरकार ने केंद्र सरकार से ऑक्‍सीजन को मंगवा कर उसे हवा में बर्बाद कर रही है। इस वीडियो में एक टैंकर से गैस को रिसते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इसे सच मानकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली।

हमारी पड़ताल में साबित हुआ कि जुलाई 2020 में जयपुर के बाहरी इलाके में नाइट्रोजन से भरे एक टैंकर के ढक्‍कन के हट जाने से गैस का रिसाव हुआ था। इसका वर्तमान ऑक्‍सीजन की किल्‍लत से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अमित हिन्‍दू ने 14 मई को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा : ‘आज पूरे देश में जनता ऑक्सीजन के बिना मर रही है और यह कांग्रेस शासित राज्य राजस्थान ने मोदी सरकार से ऑक्सीजन की जरूरत से ज्यादा डिमांड करके मंगवा तो लिये पर उनके पास स्टोर करने की कोई जगह नहीं थी तो उन लोगों ने टैंकर खाली करने का नया तरीक ढूंढ लिया ये वीडियो जयपुर का है। HMOIndia कार्यवाई करे.’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच की शुरुआत गूगल सर्च से की। गूगल में हमने संबंधित कीवर्ड को टाइप करके सर्च करना शुरू किया। खोज के दौरान हमें लाइव हिन्दुस्‍तान के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो मिला। 25 जुलाई 2020 को अपलोड इस वीडियो में वायरल वीडियो भी मिला। इसमें बताया गया कि जयपुर में टैंकर की छत पुलिया से टकराने से अमोनिया गैस लीक हुई। टैंकर में 13 टन से ज्‍यादा गैस भरी हुई थी। पूरा वीडियो यहां देखें।

इसी तरह हमें फर्स्‍ट इंडिया न्‍यूज राजस्‍थान के यूट्यूब चैनल पर भी एक वीडियो मिला। इसे 24 जुलाई 2020 को पोस्‍ट किया गया था। इस खबर में बताया गया कि टोंक रोड पर गैस टैंकर से गैस रिसाव हुआ। पूरी खबर यहां देखें।

जांच के दौरान हमें पत्रिका डॉट कॉम पर भी एक खबर मिली। 24 जुलाई 2020 को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि जयपुर के शिवदासपुरा इलाके में टैंकर से अमोनिया गैस का रिसाव होने से दहशत फैल गई। पूरी खबर यहां पढ़ें।

जांच के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने जयपुर में संपर्क किया। दैनिक जागरण, राजस्‍थान के वरिष्‍ठ संवाददाता नरेंद्र शर्मा ने हमें बताया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह फेक है। यह वीडियो पिछले साल का है। उस वक्‍त एक टैंकर का ढक्‍कन रेलवे बायपास से टकराकर खुल गया था।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर अमित हिन्‍दू की प्रोफाइल को स्कैन किया। यह अकाउंट अक्‍टूबर 2013 को बनाया गया।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। पिछले साल के वीडियो को कुछ लोग वर्तमान ऑक्‍सीजन किल्‍लत से जोड़कर वायरल कर रहे हैं। वायरल वीडियो जुलाई 2020 में जयपुर में नाइट्रोजन से भरे एक टैंकर के रिसाव का है।

  • Claim Review : ऑक्‍सीजन बर्बाद करती कांग्रेस की राजस्‍थान सरकार
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अमित हिन्‍दू
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later