X
X

Fact Check: पानी से भरे शोरूम की ये वायरल तस्वीर मुंबई की नहीं, पटना की है

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पानी से भरे शोरूम की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल तस्वीर पटना के एक रेमंड शोरुम की है। जो सितंबर 2019 में हुई भारी बारिश के कारण लगभग आधा डूब गया था। जिसे अब मुंबई से जोड़कर हाल-फिलहाल का बताते हुए शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर पानी से भरे शोरूम की एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर मुंबई में आई बारिश के बाद की है। मुंबई के बोरिवली इलाके में बारिश से हुई तबाही में एक कपड़े का शोरूम आधा डूब गया। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल तस्वीर पटना के एक रेमंड शोरुम की है। जो सितंबर 2019 में हुई भारी बारिश के कारण लगभग आधा डूब गया था। जिसे अब मुंबई से जोड़कर हाल-फिलहाल का बताते हुए शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में? 

फेसबुक यूजर Jose Rosario Francis DSouza (Rosario) ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “ भारी बारिश मे सूट को स्वीमींग सूट बना दिया।”

 इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें ये फोटो नईदुनिया की वेबसाइट पर 20 सितंबर 2019 को प्रकाशित एक खबर में मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, ये फोटो बिहार के पटना की है। पटना में लगातार कई दिनों तक भारी बारिश होने के कारण हथुआ मार्केट स्थित रेमंड के शोरूम में बारिश का पानी घुस गया था। जिसके कारण शोरूम में रखे कई सारे कपड़े खराब हो गए थे और मालिक को भारी नुकसान उठाना पड़ा था। रिपोर्ट में शोरूम की अन्य तस्वीरों को भी देखा जा सकता है। कई अन्य वेबसाइट्स ने भी इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया था। न्यूज 18 बिहार ने भी साल 2019 में इस तस्वीर को ट्वीट कर पटना का ही बताया था।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी वीडियो रिपोर्ट कई पटना के कई स्थानीय यूट्यूब न्यूज चैनल पर भी मिली। यहां पर भी तस्वीर को मुंबई का नहीं, बल्कि पटना का ही बताया गया है।

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज ने दैनिक जागरण बिहार के राज्य ब्यूरो प्रमुख अरविंद शर्मा से संपर्क किया।  उन्होंने हमें बताया वायरल दावा गलत है।  वायरल तस्वीर पटना के एक रेमंड शोरूम की है। जो सितंबर 2019 में हुई भारी बारिश के कारण लगभग आधा डूब गया था।

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल Jose Rosario Francis DSouza (Rosario) की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वायरल पोस्ट को साझा किया था। हमने पाया कि यूजर को फेसबुक पर 43 लोग फॉलो करते हैं और यूजर गोवा का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में पानी से भरे शोरूम की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल तस्वीर पटना के एक रेमंड शोरुम की है। जो सितंबर 2019 में हुई भारी बारिश के कारण लगभग आधा डूब गया था। जिसे अब मुंबई से जोड़कर हाल-फिलहाल का बताते हुए शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : मुंबई के बोरिवली इलाके में बारिश से हुई तबाही में एक कपड़े का शोरूम आधा डूब गया।
  • Claimed By : Jose Rosario Francis DSouza
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later