X
X

Fact Check: अयोध्या राम मंदिर में प्रवेश को लेकर वायरल यह खबर फर्जी है

अयोध्या के राम मंदिर में किसी जाति विशेष के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का दावा पूरी तरह से बेबुनियाद और गलत है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़) अयोध्या राम मंदिर में प्रवेश को लेकर सोशल मीडिया पर कई पोस्ट्स वायरल हो रही हैं। विश्वास न्यूज़ को अपने चैटबॉट नंबर +91 95992 99372 पर ऐसी ही एक पोस्ट जांचने के लिए मिली। इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि अयोध्या के राम मंदिर में जाति विशेष के लोगों का प्रवेश निषेध रहेगा। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा पूरी तरह बेबुनियाद है। अयोध्या के राम मंदिर में ऐसी कोई पाबंदी नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल पोस्ट में लिखा है, “राम मंदिर अयोध्या मैं शूद्रों Obc SC St का प्रवेश निषेध रहेगा!”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड सर्च का सहारा लिया। हमें किसी भी विश्वसनीय मीडिया वेबसाइट पर हिंदू युवा वाहिनी की तरफ से की गई ऐसी किसी घोषणा के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली।

इसके बाद हमने दैनिक जागरण के अयोध्या कॉरेस्पॉन्डेंट रामशरण अवस्थी से संपर्क साधा। उन्होंने इस पोस्ट को फर्जी बताते हुए कहा, “अयोध्या राम मंदिर में सभी धर्म और जाति के लोगों का स्वागत किया जाता है। किसी भी जाति या धर्म के लोगों के यहाँ जाने पर कोई पाबंदी नहीं है।”

चूंकि, वायरल पोस्ट में हिन्दू युवा वाहिनी का हवाला दिया गया था, इसलिए हमने हिन्दू युवा वाहिनी उत्तर प्रदेश के महामंत्री प्रमोद मॉल से संपर्क साधा। उन्होंने भी इस पोस्ट को गलत बताया और कहा, “ऐसे गलत पोस्ट्स के ज़रिये सामाजिक सौहार्द्र को बिगाड़ने की कोशिश की जा रही है। मेरा अनुरोध है कि जनता ऐसे फर्जी मैसेज के झांसे में न आये।”

आपको बता दें कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 17 के अनुसार, छुआछूत के आधार पर किसी भी व्यक्ति को अन्य व्यक्तियों के लिए खुले किसी भी पूजा स्थल में प्रवेश करने से मना नहीं किया जा सकता।

इस पोस्ट को Jiaul Haque नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर वेस्ट बंगाल का रहने वाला है।

निष्कर्ष: अयोध्या के राम मंदिर में किसी जाति विशेष के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का दावा पूरी तरह से बेबुनियाद और गलत है।

  • Claim Review : राम मंदिर अयोध्या मैं शूद्रों Obc SC St का प्रवेश निषेध रहेगा!
  • Claimed By : Jiaul Haque
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later