Fact Check: पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह और मुकेश अंबानी की मीटिंग का यह वीडियो हालिया नहीं है

विश्‍वास टीम ने इस पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि यह दावा भ्रामक है। पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह और मुकेश अंबानी की मीटिंग का यह वीडियो 2017 का है, हालिया नहीं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्‍ट वायरल हो रही है, जहां पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह और मुकेश अंबानी को मीटिंग करते देखा जा सकता है। किसान आंदोलन के बीच, इस पोस्ट को शेयर करके दावा करने की कोशिश की जा रही है कि वीडियो हालिया है और अमरिंदर सिंह मुकेश अंबानी से हाल में ही मिले।

विश्‍वास टीम ने इस पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि यह दावा भ्रामक है। वीडियो 2017 का है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

इस पोस्ट को Saada Haq Ethe Rakh  नाम के फेसबुक पेज ने शेयर किया और साथ में लिखा “Capt Amrinder Singh (Congress CM) meeting Mukesh Ambani in his own office to bring Reliance in farm sector to buy crops directly from them.

#shermission #sherwelfaremission #kisaanmajdoorektazindabad #ngoclub #delhi #Haryana #Punjab #lifestyle #doublestandards #KisanAndolan #KisanProtest #Congress”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इस वीडियो को InVID टूल पर डाला और कीफ्रेम्स निकाले। फिर इन कीफ्रेम्स को हमने Google रिवर्स इमेज टूल के जरिये सर्च किया। हमें 31 अक्टूबर, 2017 को ज़ी पंजाब हरियाणा हिमाचल द्वारा YouTube पर अपलोड की गई एक वीडियो रिपोर्ट में वायरल क्लिप की झलकियां मिलीं। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “मुकेश अंबानी से मिले पंजाब के मुख्यमंत्री।”

हमें इस मीटिंग को लेकर एक रिपोर्ट hindustantimes.com पर भी मिली, जिसे 31 अक्टूबर 2017 को पब्लिश किया गया था।

वायरल पोस्‍ट को लेकर हमने रिलायंस कंपनी के प्रवक्‍ता से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “यह वीडियो पुराना है। ये मीटिंग 2017 में मुंबई में हुई थी।”

अंत में, विश्‍वास न्‍यूज ने Saada Haq Ethe Rakh नाम के फेसबुक पेज की सोशल स्‍कैनिंग की। फेसबुक अकाउंट के अनुसार, पेज के 588 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास टीम ने इस पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि यह दावा भ्रामक है। पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह और मुकेश अंबानी की मीटिंग का यह वीडियो 2017 का है, हालिया नहीं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट