X
X

Fact Check: मंदिर में मीट की दुकान का यह वीडियो पाकिस्तान का है, केरल नहीं

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। वीडियो पाकिस्तान का है। जिसे अब केरल के वायनाड से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक मिनट 27 सेकंड का वीडियो वायरल किया जा रहा है। जिसमें एक मंदिर के ढांचे की क्लिपिंग को शेयर कर शूट करने वाला व्यक्ति बता रहा है कि मंदिर में मीट बेचा जा रहा है। वीडियो को शेयर कर लोग दावा कर रहे हैं कि वीडियो केरल के वायनाड स्थित सीताराम मंदिर का है। राहुल गांधी की कॉन्स्टिट्यूएंसी  होने के कारण इस पोस्ट को पॉलिटिकली अमली जामा पहनाया जा रहा है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। वीडियो पाकिस्तान का है। जिसे अब केरल के वायनाड से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर Swami Ramsarnacharya Pandey, मेलकोटे पीठाधीश्वर (Archive) ने 30 अप्रैल को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “केरल के वायनाड में राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा ने चार साल पहले हिंदुओं के बड़े मंदिर श्री सीताराम मंदिर पर मुसलमानों का कब्जा रजिस्टर्ड करा दिया था अब तो कांग्रेसी ब्राह्मण क्षत्रिय बहुत खुश हो चुके होंगे। सब लोग भाजपा को ही वोट दें।”

वीडियो के ऊपर लिखा है “जागो हिंदुओ जागो यह केरल के वायनाड मे सीता राम मंदिर है जिसमें चिकन शॉप है जिसका उद्घाटन राहुल गांधी ने किया है जो राहुल गांधी का संसदीय क्षेत्र है।”

https://twitter.com/SwamiRamsarnac4/status/1785118871470694689

सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज़ ने वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें इसी जगह का ऐसा ही एक वीडियो यूट्यूब चैनल माय नेशन नाम के यूट्यूब चैनल पर 16 दिसंबर 2023 को अपलोड मिला। यहाँ डिस्क्रिप्शन और टाइटल में इसे पाकिस्तान के अहमदपुर सियाल का बताया गया है।

Lost Temples 7 नाम के यूट्यूब चैनल पर भी इस मंदिर के बाहर  चिकन बिकने को लेकर एक वीडियो मिला, जिसे 16 दिसंबर 2023 को अपलोड किया गया था। यहाँ भी इसे पाकिस्तान का बताया गया।

https://www.youtube.com/watch?v=ICmB9CDZ2lg

कीवर्ड्स से ढूंढ़ने पर हमें पाकिस्तान के इस मंदिर को लेकर एक खबर एशिया नेट न्यूज की वेबसाइट पर मिली। 16 दिसंबर 2023 को पब्लिश इस खबर में बताया गया की पाकिस्तान के अहमदपुर सियाल के सीताराम मंदिर में चिकन शॉप खुलने को लेकर लोगों में काफी गुस्सा है। खबर के मुताबिक, यह मंदिर एक सदी पहले बनाया गया था और इसका ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है।

इसके बाद हमने गूगल मैप्स पर अहमदपुर सियाल के सीताराम मंदिर को ढूंढा। हमें इस मंदिर की कई तस्वीरें मिलीं, जो वायरल वीडियो से मिलती-जुलती थीं।

हमने इसके बाद कीवर्ड्स से ढूंढा, मगर हमें कहीं भी केरल में ऐसी किसी घटना की हालिया खबर नहीं मिली।

हमने इस विषय में केरल के पत्रकार प्रशांत एमएस से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि वीडियो केरल का नहीं है।

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को गलत दावे के साथ के साथ शेयर करने वाले यूजर Swami Ramsarnacharya Pandey (स्वामी रामशरणाचार्य पांडे) , मेलकोटे पीठाधीश्वर के ट्विटर प्रोफ़ाइल को स्कैन किया। इनको 12000 से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। वीडियो पाकिस्तान का है। जिसे अब केरल के वायनाड से जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : मंदिर में मीट बेचे जाने का वीडियो केरल के वायनाड स्थित सीताराम मंदिर का है
  • Claimed By : Twitter User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later