Fact Check : ममता बनर्जी के इस वीडियो का अमित शाह के बंगाल दौरे से नहीं है कोई संबंध

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में ममता बनर्जी से जुड़ी पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। ममता बनर्जी के एक पुराने वीडियो को अब कुछ लोग अमित शाह के दौरे से जोड़कर वायरल कर रहे हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट झूठी निकली।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच सोशल मीडिया में भी हलचल बढ़ गई हैं। फेसबुक से लेकर ट्विटर तक पर फर्जी खबरों को वायरल किया जा रहा है। बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के एक पुराने वीडियो को अब कुछ लोग वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि भाजपा के अमित शाह के बंगाल आने से ममता बनर्जी बौखला गई हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की पड़ताल की। हमें पता चला कि ममता बनर्जी का अब वायरल हो रहा वीडियो इंटरनेट पर काफी समय से मौजूद है। इसका अमित शाह के बंगाल दौरे से कोई संबंध नहीं है। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर विक्रम लखरा ने ममता बनर्जी के एक पुराने वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया कि अमित शाह के बंगाल दौरे से ममता बौखला गईं हैं।

रूपेश तिवारी नाम के एक यूजर ने दावा किया है कि तृणमूल कांग्रेस, बंगाल में मची नेताओ की भगदड़ से ममता दीदी का मानसिक संतुलन हिला वो पागलपन के अंतिम चरण में यकीन ना हो तो ये वीडियो देखो।

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके इसके कई ग्रैब्‍स निकाले। इसके बाद इन्‍हें रिवर्स इमेज टूल की मदद से सर्च करना शुरू किया। सर्च के दौरान हमें एक यूट्यूब चैनल पर सात साल पहले अपलोड किया वीडियो मिला। इसमें केवल इतना बताया गया कि टीएमसी कार्यकर्ताओं ने विधानसभा में उत्‍पात किया। कुछ यूजर ने कमेंट में इसे 2006 की घटना बताया। पूरे वीडियो को आप यहां देख सकते हैं।

ममता बनर्जी के वायरल वीडियो को लेकर विश्‍वास न्‍यूज ने अपने सहयोगी दैनिक जागरण के बंगाल के ब्यूरो चीफ जे के वाजपेयी से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल पोस्‍ट फर्जी है। यह पुराना वीडियो है। इसका अभी कोई मतलब नहीं है।

विश्‍वास न्‍यूज स्‍वतंत्र रूप से इसकी पुष्टि नहीं करता है कि ओरिजनल वीडियो कब का है। कितना पुराना है, लेकिन यह तय है कि यह वीडियो बरसों से इंटरनेट पर मौजूद है। इसका अमित शाह के फिलहाल के बंगाल दौरे से कोई संबंध नहीं है।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। विक्रम लखरा के फेसबुक अकाउंट को खंगालने से हमें पता चला कि यूजर एक राजनीतिक दल से जुड़ा हुआ है। यूजर को 800 से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में ममता बनर्जी से जुड़ी पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। ममता बनर्जी के एक पुराने वीडियो को अब कुछ लोग अमित शाह के दौरे से जोड़कर वायरल कर रहे हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट झूठी निकली।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट