Fact Check : खेसारी लाल का यह वीडियो करीब दो साल पुराना है, भ्रामक दावा वायरल

Fact Check : खेसारी लाल का यह वीडियो करीब दो साल पुराना है, भ्रामक दावा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर खेसारी लाल यादव का एक वीडियो इनदिनों खूब वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें बिहार की दुर्दशा पर बोलते हुए सुना जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो हाल का ही है। इसमें खेसारी लाल यादव नीतीश कुमार और तेजस्‍वी यादव को लेकर बोल रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल हो रहा वीडियो 31 अक्‍टूबर 2021 से Youtube पर मौजूद है। बिहार में 10 अगस्‍त 2022 को जनता दल यू के नीतिश कुमार ने मुख्‍यमंत्री और आरजेडी के तेजस्‍वी यादव ने उप मुख्‍यमंत्री के पद की शपथ ली थी। इससे पहले नीतीश कुमार भाजपा के साथ मिलकर सरकार चला रहे थे।

क्‍या हो रहा है वायरल

इंस्‍टाग्राम हैंडल वाह पटना ने 13 जनवरी 2024 को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “भोजपुरी के सुपरस्टार खेसारी लाल यादव ने बिहार के कह दी अपनी दिल की बात ,नीतीश -तेजस्वी को खूब सुनाया … यदि यहाँ उद्योग- धंधे होते तो फिर कोई घर से दूर कमाने ही क्यों जाता?”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने सबसे पहले वायरल वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च किया। हमें वीडियो का बड़ा वर्जन उजाला एंटरटेनमेंट नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 31 अक्‍टूबर 2021 को अपलोड किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, खेसारी लाल यादव ने कैमूर में बिहार सरकार के खिलाफ बोला था।

खेसारी लाल यादव का यह वीडियो एक अन्‍य यूट्यूब चैनल पर भी मिला। इसमें देखा जा सकता है कि खेसारी लाल यादव ने अपनी बात 30 अक्‍टूबर 2021 को कैमूर में कही थी।

प्रभात खबर की एक खबर के अनुसार, 10 अगस्‍त 2022 को तेजस्‍वी यादव ने नीतीश कुमार के साथ उप मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली थी। अगस्‍त 2022 में नीतीश की पार्टी जेडीयू ने भाजपा से गठबंधन तोड़ दिया और विपक्षी दलों के साथ मिलकर सरकार बनाई।

अधिक जानकारी के लिए हमने उजाला एंटरटेनमेंट के मॉडरेटर ब्रजेश से संपर्क किया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया, “खेसारी लाल यादव का वायरल वीडियो पुराना है। यह वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है। साल 2021 में कैमूर में उन्‍होंने वायरल वीडियो वाली बात कही थी।”
पड़ताल के अंत में खेसारी लाल यादव के पुराने वीडियो को अब वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि इंस्‍टाग्राम हैंडल वाह पटना को 1.63 लाख लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में खेसारी लाल यादव से जुड़े वीडियो को अब शेयर करने वाली सोशल मीडिया पोस्‍ट भ्रामक निकली। उनके पुराने वीडियो को अब बिहार की नीतीश-तेजस्‍वी सरकार से जोड़ते हुए वायरल किया जा रहा है। खेसारी लाल यादव ने यह बयान दिया था, उस वक्‍त तेजस्‍वी यादव विपक्ष में थे, ना कि सरकार में।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट