X
X

Fact Check : ‘गारंटी’ के बारे में बोलते अमित शाह का यह वीडियो आधा-अधूरा है

: विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल क्लिप की जांच की और इस दावे को फर्जी पाया। अमित शाह के भाषण के एक हिस्से के साथ छेड़छाड़ करके वायरल क्लिप तैयार की गई है। असली भाषण में वे राहुल गांधी की गारंटी की बात कर रहे थे।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। गृह मंत्री अमित शाह की एक वीडियो क्लिप वायरल हो रही है। इसमें उन्हें गारंटी के बारे में  बात करते हुए सुना जा सकता है। “गारंटी का कोई मतलब नहीं है, ये चुनाव तक बोलते हैं फिर भूल जाते हैं।”  सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर इस क्लिप को वायरल कर दावा किया जा रहा है कि अमित शाह बीजेपी और प्रधानमंत्री मोदी के चुनावी वादों को नकारते हुए ये बोल रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल क्लिप की जांच की। पता चला कि उनके भाषण के एक हिस्से के साथ छेड़छाड़ करके वायरल क्लिप तैयार की गई है। असली भाषण में वे राहुल गांधी की गारंटी की बात कर रहे थे।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर Pulkit Didwania  पुलकित डिडवानिया (आर्काइव) ने 21 मई को एक वीडियो क्लिप को पोस्ट किया, जिसमें अमित शाह को कहते सुना जा सकता है “गारंटी का कोई मतलब नहीं है, ये चुनाव तक बोलते हैं फिर भूल जाते हैं।” इस वीडियो को शेयर करते हुए यूजर ने लिखा “अमित शाह जी ने ही जुमले का अविष्कार किया था, अब बोल रहें है गारंटी का भी कोई मतलब नहीं है, ये चुनाव तक बोलते है फिर भूल जाते है। कुल मिलाकर ये प्रधानमंत्री की कुर्सी पर खुद कब्जा करना चाहते है। पहले जुमलेबाज़ के नाम से मोदी को फसाया, अब गारंटी की भी वाट लगा दी।”

पड़ताल

पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस क्लिप के स्क्रीनशॉट को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें पता चला कि वायरल क्लिप अमित शाह के न्यूज़ एजेंसी एएनआई को 15 मई को दिए गए एक इंटरव्यू की थी। हमें यह पूरा इंटरव्यू एएनआई के यूट्यूब चैनल पर 15 मई को अपलोड मिला। यह इंटरव्यू अमित शाह ने  एएनआई की पत्रकार स्मिता प्रकाश को दिया था। पूरे इंटरव्यू को सुनने पर हमें वायरल क्लिप 25 मिनट 30 सेकंड पर सुनाई दिया । स्मिता प्रकाश द्वारा चुनावों में कांग्रेस की गारंटियों के बारे में पूछे जाने पर अमित शाह ने कहा, “मैं अभी तेलंगाना गया था, वहां की महिलाएं राह देख रही है कि हमारा 12 हजार रुपये कब आएगा, वहां के किसान दो लाख के कर्ज माफी की राह देख रहे हैं, वहां की बच्चियां स्कूटी की राह देख रही है, जो प्रॉमिस राहुल जी ने किया था उनकी गारंटी थी, अब आप ढूंढो राहुल जी को।” इसपर स्मिता कहतीं हैं कि दक्षिण में तो चुनाव खत्म हो गए हैं, राहुल जी अब उत्तर में आ गए हैं। जिस पर अमित शाह कहते हैं, “मगर दक्षिण में थे, तब भी तो वह जाते थे, इसलिए मैं कहता हूं, गारंटी का कोई मतलब नहीं है, ये चुनाव तक बोलते हैं, फिर भूल जाते हैं।”

अमित शाह के इस इंटरव्यू की प्रेस रिलीज डिटेल हमें भारतीय जनता पार्टी की वेबसाइट पर भी मिली। यहां  मौजूद समरी में भी बताया गया कि तेलंगाना में  राहुल गांधी की गारंटी के बारे में  बात करते हुए उन्होंने ऐसा कहा है ।

हमने इस विषय में पुष्टि के लिए BJP के उत्तर प्रदेश प्रवक्ता अवनीश त्यागी से बात की। उन्होंने वायरल पोस्ट को फर्जी बताया।

जांच के अंत में भ्रामक पोस्ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि यूजर ‘ पुलकित डिडवानिया ’ के फेसबुक पर लगभग 4000 मित्र हैं।

निष्कर्ष: : विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल क्लिप की जांच की और इस दावे को फर्जी पाया। अमित शाह के भाषण के एक हिस्से के साथ छेड़छाड़ करके वायरल क्लिप तैयार की गई है। असली भाषण में वे राहुल गांधी की गारंटी की बात कर रहे थे।

  • Claim Review : अमित शाह बीजेपी और प्रधानमंत्री मोदी के चुनावी वादों को नकारते हुए ये बोल रहे हैं।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Pulkit Didwania 
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later