X
X

Fact Check : पतंग के साथ उड़ती बच्‍ची का यह वीडियो गुजरात नहीं, ताइवन का है

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में गुजरात के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। ताइवान में हुई घटना के वीडियो को गुजरात का बताकर वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक बड़ी-सी पतंग के साथ फंसकर एक बच्‍ची को उड़ते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वीडियो गुजरात का है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि ताइवान के वीडियो को कुछ लोग भारत के गुजरात का बताकर झूठे दावों के साथ वायरल कर रहे हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट झूठी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर चंद्र प्रकाश सोनी ने 13 जनवरी को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘गुजरात में मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में पतंग उत्सव के दौरान 3 साल की बच्ची पतंग के साथ ही उड़ गई।’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन देखें।

पड़ताल

पतंग के साथ बच्‍ची के उड़ने के वीडियो की जांच हमने गूगल सर्च से शुरू किया। संबंधित कीवर्ड से जब हमने खबर सर्च करना शुरू किया तो हमें गुजरात के नाम पर एक भी ऐसी खबर नहीं मिली। सर्च के दौरान हमें पता चला कि ताइवान में एक ऐसी ही घटना अगस्‍त 2020 में हुई थी। इससे संबंधित खबर हमें रॉयटर्स की वेबसाइट पर मिली।

खबर में बताया गया कि ताइवान के काइट फेस्टिवल में एक बड़ी पतंग के साथ तीन साल की बच्‍ची के उड़ने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ। 30 सेकंड की इस घटना में बच्‍ची घायल हो गई। पूरी खबर यहां पढ़ें।

ओरिजनल वायरल वीडियो हमें सोशल मीडिया पर भी मिला। ताइवान के एक यूजर ने 30 अगस्‍त 2020 को ओरिजनल वीडियो डालते हुए पूरी सच्‍चाई बयां की थी। यह वीडियो नीचे देखें।

घटना को दुनियाभर की मीडिया ने कवर किया था। घटना का दूसरे एंगल का वीडियो हमें ‘द स्‍टार’ के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। इसे 31 अगस्त 2020 को अपलोड किया गया था।

इसी तरह वीडियो को ‘द टेलीग्राफ’ के यूट्यूब चैनल पर भी 31 अगस्‍त 2020 को अपलोड किया गया।

अब तक यह साफ हो गया था कि वायरल वीडियो दरअसल गुजरात का नहीं, बल्कि ताइवान का है। इसके बाद ज्‍यादा जानकारी के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने गुजरात में संपर्क किया। वरिष्‍ठ पत्रकार प्रशांत नेमा ने वायरल वीडियो को देखकर बताया कि हाल फिलहाल में ऐसी कोई घटना पूरे गुजरात में नहीं हुई है। वीडियो का हमारे राज्‍य से कोई संबंध नहीं है।

जांच के अंत में हमने फेसबुक यूजर चंद्र प्रकाश सोनी के अकाउंट की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें इनके बारे में ज्‍यादा जानकारी तो नहीं मिली। यूजर वायरल कंटेंट को ज्‍यादा पोस्‍ट करता है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में गुजरात के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। ताइवान में हुई घटना के वीडियो को गुजरात का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : गुजरात में मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में पतंग उत्सव के दौरान 3 साल की बच्ची पतंग के साथ ही उड़ गई
  • Claimed By : फेसबुक यूजर चंद्र प्रकाश सोनी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later