Fact Check: पुलिस पर पथराव का यह वीडियो गुजरात के अहमदाबाद का है, दिल्ली में हुई हिंसा से नहीं है कोई संबंध

नई दिल्ली (विश्वास टीम)।दिल्ली में हुए हिंसक उपद्रव के बाद सोशल मीडिया पर पुराने और असंबंधित वीडियो एवं फोटो वायरल हो रहे हैं। ऐसा ही एक वीडियो पुलिस पर हो रहे पथराव को लेकर है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में उपद्रवियों ने पुलिस की गाड़ी पर पथराव किया। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। जिस वीडियो को दिल्ली का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह गुजरात के अहमदाबाद का है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Bijender Yadav’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, ‘’अगर मिडिया नही‌ दिखायगा तो‌ हमे ही पुरे भारत को‌ यह दिखाना होगा। VIRAL करो।’’

फेसबुक पर वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीनशॉट

पड़ताल किए जाने तक इस वीडियो करीब 300 लोग शेयर कर चुके हैं और करीब 6000 से ज्यादा बार इसे देखा जा चुका है।

(फेसबुक पोस्ट का सामान्य लिंक और आर्काइव लिंक)

पड़ताल

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। फेसबुक के अलावा ट्विटर पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को दिल्ली का बताते हुए शेयर किया है।

इनविड टूल की मदद से मिले वीडियो के कई की-फ्रेम्स में गुजराती भाषा में लिखे गए बैनर को देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स

क्री-फ्रेम्स को उपयुक्त की-वर्ड्स के साथ सर्च करने पर कई न्यूज आर्टिकल के लिंक्स मिले, जिसमें इस वीडियो का इस्तेमाल किया गया है।

19 दिसंबर 2019 को टाइम्स ऑफ इंडिया पर पीटीआई के हवाले से प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, ‘गुजरात के अहमदाबाद के मुस्लिम बहुल इलाका शाह-ए-आलम में नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के खिलाफ हो रहा प्रदर्शन हिंसक हो गया, जिसमें हुए पथराव के कारण पांच पुलिस वाले घायल हो गए।’

19 दिसंबर 2019 को टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर

न्यूज सर्च में हमें Tv9 गुजराती के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर 19 दिसंबर 2019 को अपलोड किया गया न्यूज बुलेटिन मिला, जिसमें इस वीडियो का इस्तेमाल हुआ है। वीडियो में लोगों को पुलिस के वाहनों पर पथराव करते हुए देखा जा सकता है।

स्थानीय  चैनल नेटवर्क न्यूज गुजरात में एग्जीक्यूटिव एडिटर मेहुल झाला ने वीडियो की पुष्टि करते हुए बताया, ‘दिसंबर महीने में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन हुआ था और उस दौरान भीड़ ने पुलिस की गाड़ी पर पथराव किया था।’

निष्कर्ष: दिल्ली में पुलिस की गाड़ी पर पथराव के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो गुजरात के अहमदाबाद का है। अहमदाबाद के शाह-ए-आलम इलाके में पिछले साल दिसंबर महीने में सीएए के खिलाफ हो रहा प्रदर्शन हिंसक हो गया था, जिसमें भीड़ ने पुलिस की गाड़ियों पर पथराव किया था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट