Fact Check: केरल के पुराने वीडियो को CAA प्रदर्शन से जोड़कर शेयर कर रहे हैं लोग

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। वीडियो असल में 2019 जनवरी का है जब सबरीमाला में महिलाओं के प्रवेश पर सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिबंध हटा दिया था। जिसके विरोध में सबरीमाला कर्मा समिति ने रैली निकाली थी, जिसपर लोगों ने हमला किया था।

Fact Check: केरल के पुराने वीडियो को CAA प्रदर्शन से जोड़कर शेयर कर रहे हैं लोग

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। विश्वास न्यूज़ ने पिछले 1 महीने में CAA और NRC से जुडी कई फेक पोस्ट्स डिबंक की हैं। हाल में इस विषय को लेकर एक और वीडियो वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में मोटरसाइकिल रैली को देखा जा सकता है।

वीडियो में भीड़ इस रैली पर हमला कर देती है, जिसके बाद रैली तितर-बितर हो जाती है। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि केरल में RSS और BJP ने NRC और CAA के समर्थन में रैली की और लोगों ने उनपर हमला कर दिया।

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। वीडियो असल में 2019 जनवरी का है जब सबरीमाला में महिलाओं के प्रवेश पर सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिबंध हटा दिया था। इसके विरोध में सबरीमाला कर्मा समिति ने रैली निकाली थी जिसपर लोगों ने हमला किया था।

CLAIM

वायरल वीडियो में मोटरसाइकिल रैली को देखा जा सकता है। वीडियो में भीड़ इस रैली पर हमला कर देती है, जिसके बाद रैली तितर-बितर हो जाती है। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है, “केरल में RSS और BJP ने NRC और CAA के समर्थन में रैली की। देखिए क्या हुआ।”

इस वायरल वीडियो का आर्काइव वर्जन यहाँ देखा जा सकता है।

FACT CHECK

इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो को Invid टूल पर डाला और इस वीडियो के की-फ्रेम्स निकाले। फिर हमने इन की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। ढूंढ़ने पर हमें ये वीडियो newsreach.in नाम की वेबसाइट पर मिला। वेबसाइट पर वीडियो के टाइटल में लिखा था “सबरीमाला विवाद: केरल के मलप्पुरम जिले में एडप्पल में भीड़ ने समर्थकों पर हमला किया।” खबर को 3 जनवरी 2019 को पब्लिश किया गया था।

खबर में लगे वीडियो के ऊपर टाइम्स ऑफ़ इंडिया का लोगो लगा था। इसलिए हमने इस वीडियो को टाइम्स ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट पर ढूंढा। टाइम्स ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट पर भी इस वीडियो को 3 जनवरी 2019 को ही अपलोड किया गया था और इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “केरल के मलप्पुरम जिले के एडप्पल में बड़ी संख्या में लोगों ने सबरीमला कर्मा समिति के समर्थकों की एक रैली पर हमला किया। सबरीमाला कर्मा समिति ने सबरीमाला मंदिर में युवतियों के प्रवेश के विरोध में गुरुवार को राज्य में रैली का आह्वान किया है।”

ये खबर हमें newspointapp.com पर भी मिली।

इस विषय में ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने एडाप्पल पुलिस स्टेशन के एसएचओ माधव अय्यर से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि ये वीडियो पुराना है और इसका NRC/CAA  विरोध से कोई लेना-देना नहीं है।

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर कई लोग गलत दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है DJ PUNIT नाम का फेसबुक पेज। इस प्रोफाइल के फेसबुक पर 5,289 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। वीडियो असल में 2019 जनवरी का है जब सबरीमाला में महिलाओं के प्रवेश पर सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिबंध हटा दिया था। जिसके विरोध में सबरीमाला कर्मा समिति ने रैली निकाली थी, जिसपर लोगों ने हमला किया था।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। वीडियो असल में 2019 जनवरी का है जब सबरीमाला में महिलाओं के प्रवेश पर सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिबंध हटा दिया था। जिसके विरोध में सबरीमाला कर्मा समिति ने रैली निकाली थी, जिसपर लोगों ने हमला किया था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट