Fact Check: गदा, धनुष और बाण की मूर्ति वाला यह चौक वडोदरा में है, अयोध्या में नहीं

Vishvas News ने दावे की जांच की और पाया कि वायरल तस्वीर गुजरात के वड़ोदरा में स्थित एक चौक की है, उत्तर प्रदेश के अयोध्या की नहीं।

Fact Check: गदा, धनुष और बाण की मूर्ति वाला यह चौक वडोदरा में है, अयोध्या में नहीं

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक चौक के बीचोंबीच एक बड़ा-सा गदा, धनुष और बाण बना हुआ देखा जा सकता है। यूजर्स फोटो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि तस्वीर उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक नवनिर्मित चौक की है।

Vishvas News ने दावे की जांच की और पाया कि वायरल तस्वीर गुजरात के वड़ोदरा में स्थित एक चौक की है, उत्तर प्रदेश के अयोध्या की नहीं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Uday Vithlani ने गदा, धनुष और बाण की मूर्ति वाली इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया, “अयोध्या में निर्मित दिव्य चौराह -अब बोलो जय श्री राम♥️”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

Ganesh Joshi‎ नाम के यूजर ने भी इस तस्वीर को इसी दावे के साथ ‘मोदी सेना’ नाम के पेज पर शेयर किया।

इस तस्वीर को इसी दावे के साथ ‎Ganesh Joshi‎ नाम के यूजर ने ‘कहो दिल से, नरेन्द्र मोदी फिर से’ नाम के पेज पर भी शेयर किया।

पड़ताल

अपनी पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इस तस्वीर को Google रिवर्स इमेज टूल के जरिये सर्च करना शुरू किया। हमें dreamstime.com पर यह तस्वीर मिली। यहां इसे वड़ोदरा के गदा सर्किल का बताया गया था।

हमें यह तस्वीर pinterest.co.uk पर भी मिली। यहां भी इसे गुजरात के वड़ोदरा का ही बताया गया था।

इसके बाद हमने गूगल स्ट्रीट व्यू की मदद से वड़ोदरा के गदा सर्किल को ढूंढा। यहां आप साफ़-साफ़ इस गदा, धनुष और बाण की मूर्ति को देख सकते हैं।

हमने इस विषय में ज़्यादा पुष्टि के लिए दैनिक जागरण के अयोध्या के रिपोर्टर रमा शरण से संपर्क साधा। उन्होंने कहा, “यह चौक अयोध्या में नहीं है। इससे मिलता-जुलता भी कोई चौक अयोध्या में नहीं है।”

अब हमने कीवर्ड्स की मदद से ढूंढ़ने की कोशिश की कि क्या अयोध्या में इससे मिलता-जुलता कोई चौक है। हमें कहीं भी ऐसे किसी चौक की कोई तस्वीर नहीं मिली।

हमने फर्जी दावे के साथ इस फोटो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Uday Vithlani के प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर के फेसबुक पर 21,186 फॉलोअर्स हैं। यूजर मुंबई का रहने वाला है।

निष्कर्ष: Vishvas News ने दावे की जांच की और पाया कि वायरल तस्वीर गुजरात के वड़ोदरा में स्थित एक चौक की है, उत्तर प्रदेश के अयोध्या की नहीं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट