X
X

Fact Check: गदा, धनुष और बाण की मूर्ति वाला यह चौक वडोदरा में है, अयोध्या में नहीं

Vishvas News ने दावे की जांच की और पाया कि वायरल तस्वीर गुजरात के वड़ोदरा में स्थित एक चौक की है, उत्तर प्रदेश के अयोध्या की नहीं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक चौक के बीचोंबीच एक बड़ा-सा गदा, धनुष और बाण बना हुआ देखा जा सकता है। यूजर्स फोटो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि तस्वीर उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक नवनिर्मित चौक की है।

Vishvas News ने दावे की जांच की और पाया कि वायरल तस्वीर गुजरात के वड़ोदरा में स्थित एक चौक की है, उत्तर प्रदेश के अयोध्या की नहीं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Uday Vithlani ने गदा, धनुष और बाण की मूर्ति वाली इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया, “अयोध्या में निर्मित दिव्य चौराह -अब बोलो जय श्री राम♥️”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

Ganesh Joshi‎ नाम के यूजर ने भी इस तस्वीर को इसी दावे के साथ ‘मोदी सेना’ नाम के पेज पर शेयर किया।

इस तस्वीर को इसी दावे के साथ ‎Ganesh Joshi‎ नाम के यूजर ने ‘कहो दिल से, नरेन्द्र मोदी फिर से’ नाम के पेज पर भी शेयर किया।

पड़ताल

अपनी पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इस तस्वीर को Google रिवर्स इमेज टूल के जरिये सर्च करना शुरू किया। हमें dreamstime.com पर यह तस्वीर मिली। यहां इसे वड़ोदरा के गदा सर्किल का बताया गया था।

हमें यह तस्वीर pinterest.co.uk पर भी मिली। यहां भी इसे गुजरात के वड़ोदरा का ही बताया गया था।

इसके बाद हमने गूगल स्ट्रीट व्यू की मदद से वड़ोदरा के गदा सर्किल को ढूंढा। यहां आप साफ़-साफ़ इस गदा, धनुष और बाण की मूर्ति को देख सकते हैं।

हमने इस विषय में ज़्यादा पुष्टि के लिए दैनिक जागरण के अयोध्या के रिपोर्टर रमा शरण से संपर्क साधा। उन्होंने कहा, “यह चौक अयोध्या में नहीं है। इससे मिलता-जुलता भी कोई चौक अयोध्या में नहीं है।”

अब हमने कीवर्ड्स की मदद से ढूंढ़ने की कोशिश की कि क्या अयोध्या में इससे मिलता-जुलता कोई चौक है। हमें कहीं भी ऐसे किसी चौक की कोई तस्वीर नहीं मिली।

हमने फर्जी दावे के साथ इस फोटो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Uday Vithlani के प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर के फेसबुक पर 21,186 फॉलोअर्स हैं। यूजर मुंबई का रहने वाला है।

निष्कर्ष: Vishvas News ने दावे की जांच की और पाया कि वायरल तस्वीर गुजरात के वड़ोदरा में स्थित एक चौक की है, उत्तर प्रदेश के अयोध्या की नहीं।

  • Claim Review : अयोध्या में निर्मित दिव्य चौराह -अब बोलो जय श्री राम
  • Claimed By : Uday Vithlani
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later