X
X

Fact Check: राहुल गांधी को अमेठी और प्रियंका गांधी को रायबरेली से कांग्रेस उम्मीदवार घोषित किये जाने का दावा करती यह पोस्ट फर्जी है

विश्वास न्यूज की जांच में दावा गलत साबित हुआ। हमने पाया कि कांग्रेस के नाम पर शेयर की जा रही प्रेस रिलीज फर्जी है।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: May 1, 2024 at 10:34 AM
  • Updated: May 3, 2024 at 12:07 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में कथित रूप से कांग्रेस की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि पार्टी ने मौजूदा लोकसभा चुनाव के लिए  राहुल गांधी को अमेठी और प्रियंका गांधी वाड्रा को रायबरेली निर्वाचन क्षेत्रों से कांग्रेस उम्मीदवार घोषित किया है।

विश्वास न्यूज की जांच में दावा गलत साबित हुआ।  हमने पाया कि कांग्रेस के नाम पर शेयर की जा रही  प्रेस रिलीज फर्जी है।

(3 मई को आई अपडेट: ख़बरों के अनुसार कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार, मई 3 2024, को नई ल‍िस्‍ट जारी कर एलान कर द‍िया है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे तो वहीं केएल शर्मा को पार्टी ने अमेठी से मैदान में उतारा है।)

क्या है वायरल पोस्ट में?

‘युवा कांग्रेस शहडोल’ नाम के फेसबुक यूजर (Archive) ने 1 मई को इस पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा “अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी मैदान में कूद पड़े हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि स्मृति ईरानी इस बार भी पटखनी देते हैं या मात खा जाती हैं। इससे बेहतर होता कि प्रियंका गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के खिलाफ वाराणसी से लड़तीं। राजनीति में कभी-कभी जीत से ज्यादा संदेश का महत्व होता है जो कभी राज नारायण जी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ कर दिया था। बाद में उनकी जीत इतिहास के पन्नों का एक अध्याय बन गई।”

पड़ताल

पड़ताल की शुरुआत हमने गूगल ओपन सर्च से की। हमें कहीं भी अमेठी और रायबरेली  से कांग्रेस के उम्मीदवारों की घोषणा की कोई खबर नहीं मिली। ये दोनों ही सीटें काफी हाई प्रोफ़ाइल हैं। ऐसे में इन दोनों सीटों पर अगर उम्मीदवारों की घोषणा होती, तो वो ख़बरों में जरूर आता। हालांकि, हमें ये खबरें जरूर मिलीं कि इन दोनों ही सीटों के लिए अभी कांग्रेस के उम्मीदवारों की घोषणा नहीं हुई है।

इसके बाद हमने कांग्रेस के ऑफिशियल सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगाला। हमें कहीं भी इन दोनों सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की कोई पोस्ट नहीं मिली।

ढूंढ़ने पर हमें 30 अप्रैल की रात 8:22 बजे कांग्रेस पार्टी द्वारा जारी चार लोकसभा उम्मीदवारों की सूची मिली। इस सूची में राज बब्बर, आनंद शर्मा, सतपाल रायजादा और भूषण पाटिल के नाम शामिल थे, जिन्हें क्रमशः गुडगाँव, काँगड़ा, हमीरपुरद और मुंबई नॉर्थ से टिकट मिला है

हमने इस विषय में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के आंतरिक संचार प्रभारी सचिव विनीत पुनिया से संपर्क साधा, जिन्होंने इस पोस्ट  को फर्जी बताया।

30 अप्रैल  को रिलीज़ कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट और वायरल पोस्ट में इस्तेमाल लिस्ट के स्क्रीनशॉट की तुलना करने पर कई समानताएं  नजर आती हैं, जिनसे लगता है कि वायरल लिस्ट इसी लिस्ट को एडिट कर तैयार की गयी है।

(3 मई को आई अपडेट: ख़बरों के अनुसार कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार, मई 3 2024, को नई ल‍िस्‍ट जारी कर एलान कर द‍िया है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे तो वहीं केएल शर्मा को पार्टी ने अमेठी से मैदान में उतारा है। असली और नकली सूचियों के बीच का अंतर नीचे दिए गए कोलाज में देखा जा सकता है।)

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी और रायबरेली सीटों पर मतदान होगा। इस चरण की सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 3 मई है।

वायरल पोस्ट को भ्रामक दावे के साथ शिव दास नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर  किया था। यूजर के 800 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

डिस्क्लेमर: नए अपडेट को समायोजित करने के लिए इस फैक्ट चेक में कुछ बदलाव किए गए हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में दावा गलत साबित हुआ। हमने पाया कि कांग्रेस के नाम पर शेयर की जा रही प्रेस रिलीज फर्जी है।

  • Claim Review : राहुल गांधी और प्रियंका गांधी अमेठी और रायबरेली से कांग्रेस उम्मीदवार घोषित
  • Claimed By : FB User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later