X
X

Fact Check : पीएम मोदी द्वारा लॉकडाउन की घोषणा का दावा करने वाली ये वायरल पोस्‍ट फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में लॉकडाउन के ऐलान के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। देश में कोरोना महामारी के बीच एक फर्जी खबर वायरल हो रही है। इसमें फर्जी दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने देश में तीसरी लहर को देखते हुए बड़ा ऐलान करते हुए संपूर्ण देश में लॉकडाउन लगा दिया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि वायरल पोस्‍ट पूरी तरह झूठ है। न्‍यूज चैनलों के वीडियो और लोगो का दुरुपयोग करते हुए यह फर्जी पोस्‍ट तैयार की गई है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज महलबारी टीवी ने 30 जून को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया : ‘देश में लॉकडाउन का ऐलान, तीसरी लहर के मद्देनजर बड़ा फ़ैसला।’

वायरल पोस्‍ट में पीएम मोदी की तस्‍वीर के साथ एक न्‍यूज चैनल का लोगो इस्‍तेमाल किया गया है। इसके अलावा अलग-अलग खबरों का इस्‍तेमाल किया गया है।

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल हुए वीडियो को ध्‍यान से देखा। इसमें हमें पत्रकार निशांत चतुर्वेदी नजर आए। निशांत टीवी9 भारतवर्ष से जुड़े हुए हैं, जबकि वायरल वीडियो के थंबनेल में न्‍यूज 24 का लोगो इस्‍तेमाल किया गया था। पूरा वीडियो देखने से हमें पता चला कि टीवी 9 भारतवर्ष की अलग-अलग खबरों को जोड़कर यह वीडियो बनाया गया है। इसके बाद न्‍यूज 24 का लोगो इस्‍तेमाल करके पूरी फेक पोस्‍ट तैयार की गई है। वीडियो को एडिट करने के साथ ही कई लाइनें अलग से जोड़ी गई हैं।

पड़ताल के दौरान हमें टीवी 9 भारत वर्ष के यूट्यूब चैनल पर 29 जून 2021 को एक खबर मिली। इसमें यही क्लिप थी, जो वायरल वीडियो में मौजूद है।

वायरल पोस्‍ट को लेकर विश्‍वास न्‍यूज ने टीवी9 भारतवर्ष के सीनियर एडिटर से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल पोस्‍ट फर्जी है। हमारे चैनल के फुटेज को एडिट करके गलत दावे के साथ वायरल किया गया है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने न्यूज 24 के एग्जीक्यूटिव एडिटर सुकेश रंजन से बात की तो उन्होंने भी वायरल हो रहे इस संदेश को फर्जी बताया। उन्होंने कहा कि न्यूज 24 एक जिम्मेदार न्यूज चैनल है और उसने ऐसी कोई भ्रामक खबर प्रसारित नहीं की है। यह पोस्ट तथ्यों से परे और भ्रमित करने वाला है।

पड़ताल के दौरान हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर एक जुलाई को पब्लिश खबर में बताया गया है कि देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर की रफ्तार अब धीमी हो चुकी है। देश में अब रोजाना कोरोना के 50 हजार से कम मामले सामने आ रहे हैं और 1000 से कम मौतें हो रही हैं। इस वजह से देश के अधिकतर राज्यों में लॉकडाउन में छूट दी गई है तो अभी भी कई राज्य ऐसे हैं जहां कोरोना से जुड़ी पाबंदियां बढ़ाई जा रही है। राज्‍य सरकारें अपने हिसाब से लॉकडाउन में पाबंदियां और छूट दे रही हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक पेज महलबारी टीवी को तीन लाख से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इस पेज को 21 मार्च 2021 को बनाया गया।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में लॉकडाउन के ऐलान के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

  • Claim Review : देश में लॉकडाउन का ऐलान, तीसरी लहर के मद्देनजर बड़ा फ़ैसला।
  • Claimed By : फेसबुक पेज Mahalbari TV
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later