X
X

Fact Check: न्यूयॉर्क टाइम्स के नाम से राहुल गांधी पर निशाना साधती यह तस्वीर एडिटेड है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि न्यूयॉर्क टाइम्स और राहुल गाँधी के नाम से वायरल यह कार्टून एडिटेड है। असली कार्टून में राहुल गाँधी का चेहरा नहीं था।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Mar 5, 2024 at 11:09 AM
  • Updated: Mar 5, 2024 at 02:33 PM

नई दिल्ली विश्वास न्यूज। सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में एक मैगजीन  के कवर पर राहुल गांधी के कार्टून को आपत्तिजनक स्तिथि में दिखाया गया है। इस कार्टून में टाइम मैगज़ीन का कवर दिखाया गया है और उस पर राहुल गांधी के चेहरे के साथ एक महिला को दिखाया गया है। इस तस्वीर में उनके साथ एक बच्चे का भी कार्टून है। पोस्ट में बच्चे के कपड़ों पर पाकिस्तान लिखा है और राहुल गांधी के हाथ में लगे सूटकेस पर ‘टेररिस्ट डोनेशन बाय कांग्रेस’ लिखा देखा जा सकता  है। पोस्ट के  साथ कैप्शन में इसे न्यूयॉर्क टाइम्स मैगजीन का बताया गया है।  

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह कार्टून एडिटेड है। असली तस्वीर में राहुल गाँधी का चेहरा नहीं था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

Vellamina Sandeep Rayal नाम के फेसबुक यूजर ने 3 मार्च को इस पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा “New York Times Magazine What Foreign Media Institutions think about Indian Congress.” अनुवाद: न्यूयॉर्क टाइम्स मैगजीन, विदेशी मीडिया संस्थान भारतीय कांग्रेस के बारे में क्या सोचते हैं।

पड़ताल

पड़ताल की शुरुआत करने के लिए हमने सबसे पहले इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह तस्वीर लॉस एंजिल्स टाइम्स की 14 मई 2012 की एक खबर के थंब इमेज में नजर आयी। यहाँ कार्टून के चेहरे पर राहुल गाँधी का नहीं, किसी महिला का चेहरा था। मगर  इस लिंक को क्लिक करने पर हमें खबर में यह तस्वीर नहीं मिली।

इसके बाद हमने एंजिल्स टाइम्स की इस खबर के लिंक को ‘वे बैक मशीन’ पर सर्च किया और ढूंढा कि क्या इस खबर के किसी पुराने स्क्रीनशॉट कैप्चर में यह तस्वीर मौजूद है। हमें इस खबर का सबसे पुराना स्क्रीनशॉट कैप्चर मार्च 2019 को मिला, जिसमें वायरल तस्वीर को देखा जा सकता है। यहां साफ देखा जा सकता है कि कार्टून के चेहरे पर राहुल गांधी का नहीं, किसी महिला का चेहरा था। इस खबर में अमेरिका की रिपब्लिकन पार्टी द्वारा 2012 के चुनावी मौसम के दौरान कथित तौर पर डोनेशन के लिए बड़े कॉरपोरेशंस  को लुभाने की बात कही गयी है। इसका शीर्षक था ‘Republican Party suckles at the breast of Big Business’।

इसके बाद हमने क्रॉप करके ढूंढा कि राहुल गांधी की जिस तस्वीर से चेहरा क्रॉप कर इस वायरल तस्वीर में इस्तेमाल किया गया था, वो कहाँ की है। हमें राहुल गांधी की यह तस्वीर फाइनेंशियल एक्सप्रेस की 23 दिसंबर 2017 की एक खबर में मिली। खबर राहुल गांधी एक रैली के बारे में थी।

चूंकि वायरल पोस्ट में तस्वीर को न्यूयॉर्क टाइम्स मैगजीन का बताया गया है, इसलिए हमने न्यूयॉर्क टाइम्स से मेल के जरिये संपर्क साधा। जवाब में न्यूयॉर्क टाइम्स की एक्सटर्नल कम्युनिकेशन की मैनेजिंग डायरेक्टर निकोल टेलर ने बताया, “The New York Times Magazine did not publish this cover, headline, or image. It is in no way associated with The New York Times, T Magazine, or The New York Times Magazine. Readers can see current and previous front covers of The New York Times Magazine here. (न्यूयॉर्क टाइम्स पत्रिका ने इस कवर, शीर्षक या छवि को प्रकाशित नहीं किया है। इसका किसी भी तरह से द न्यूयॉर्क टाइम्स, टाइम्स मैगजीन  या द न्यूयॉर्क टाइम्स मैगजीन  से संबद्ध नहीं है। पाठक यहां न्यूयॉर्क टाइम्स पत्रिका के वर्तमान और पिछले मुखपृष्ठ देख सकते हैं।)”

वायरल पोस्ट को Vellamina Sandeep Rayal नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर की स्कैनिंग से पता चलता है कि वे आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि न्यूयॉर्क टाइम्स और राहुल गाँधी के नाम से वायरल यह कार्टून एडिटेड है। असली कार्टून में राहुल गाँधी का चेहरा नहीं था।

  • Claim Review : न्यूयॉर्क टाइम्स मैगजीन ने छापी राहुल गांधी की आपत्तिजनक तस्वीर
  • Claimed By : FB User Vellamina Sandeep Rayal
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later