X
X

Fact Check: स्मृति ईरानी की मछली पकड़े यह तस्वीर नवरात्र के दौरान की नहीं है

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की और दावे को भ्रामक पाया। असल में यह तस्वीर नवरात्र से पहले की है। यह तस्वीर 6 अप्रैल की है जब स्मृति ईरानी ने उत्तरी चेन्नई के भाजपा उम्मीदवार आरसी पॉल कनगराज के लिए कैम्पेनिंग की थी, जबकि चैत्र नवरात्र इस साल 9 अप्रैल से शुरू हुई और 17 अप्रैल को समाप्त होगी।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। केंद्रीय मंत्री एवं सांसद स्मृति ईरानी  की दो तस्वीरों का एक कोलाज वायरल हो रहा है, जिसमें एक तस्वीर में उन्हें एक मछली पकड़े देखा जा सकता है और दूसरी तस्वीर में उन्हें माँ दुर्गा की एक तस्वीर पकड़े देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्लेटफॉर्म  पर कुछ लोग इस  तस्वीर को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह नवरात्र के दौरान की है।

 विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की और दावे को भ्रामक पाया। असल में यह तस्वीर नवरात्र से पहले की है। यह तस्वीर 6 अप्रैल की है, जब स्मृति ईरानी ने उत्तरी चेन्नई के भाजपा उम्मीदवार के लिए कैम्पेनिंग की थी। चैत्र नवरात्र  इस साल 9 अप्रैल से शुरू हुई और 17 अप्रैल को समाप्त होगी।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पर हरजीत सिंह जौहर नाम के यूजर ने इस तस्वीर को 15 अप्रैल को शेयर करते हुए लिखा “नवरात्रि के पावन पर्व में एक हाथ में मछली एक हाथ में दुर्गा जी की फोटो! भाजपाई मित्रों क्या कहेंगें ?”

पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की सच्चाई पता लगाने के लिए दोनों तस्वीरों को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया।

पहली तस्वीर

हमें मछली पकड़े स्मृति ईरानी की यह तस्वीर हिंदुस्तान टाइम्स के इंस्टाग्राम (Archive Link) पेज पर मिली। यहाँ तस्वीर के साथ लिखा था, “6 अप्रैल को चेन्नई उत्तर निर्वाचन क्षेत्र में एक चुनाव प्रचार रैली के दौरान भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी”

ढूंढ़ने पर हमें कई खबरें मिलीं, जिनमें स्मृति ईरानी की चेन्नई में 6 अप्रैल को की गई इस कैम्पेनिंग का जिक्र था। टाइम्स ऑफ इंडिया की 6 अप्रैल की खबर के अनुसार, मछुआरों ने स्मृति ईरानी को उपहार के रूप में एक बड़ी मछली दी थी।

दूसरी तस्वीर

हमें दुर्गा माँ की तस्वीर पकड़े स्मृति ईरानी की यह तस्वीर स्मृति ईरानी के वेरिफाइड ‘X’ हैंडल से 6 अप्रैल को किये गए एक ट्वीट (Archive link) में मिली। डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “Joined the energetic crowd alongside @RCPK_Official in North Chennai and @ponbalabjp in Tiruvallur today. Also, engaged with the women of Tamil Nadu Pravasi Mahila Sangathan, committed to contributing towards India’s growth story. With people’s unwavering support, the Modi Govt is steadfast in our mission to transform India.(आज @RCPK_Official के साथ उत्तर चेन्नई में और @ponbalabjp के साथ तिरुवल्लुर में कैम्पेनिंग के दौरान लोगों को उत्साहित देखकर  प्रसन्नता हुई। इसके अलावा, तमिलनाडु प्रवासी महिला संगठन की महिलाओं के साथ जुड़कर अच्छी अनुभूति हुई। मैं भारत की विकास गाथा में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध हूं। लोगों के अटूट समर्थन के साथ, मोदी सरकार भारत को बदलने के हमारे मिशन में दृढ़ है।) “

ढूंढ़ने पर हमें पता चला कि चैत्र नवरात्र  इस वर्ष 9 अप्रैल से शुरू हुई है और 17 अप्रैल को समाप्त होगी। ऐसे में यह साफ है कि ये दोनों ही तस्वीरें नवरात्र  से पहले की हैं।

इस मामले में हमने चेन्नई स्थित पत्रकार प्रभाकरन तमिलरासु से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि ये दोनों तस्वीरें तमिलनाडु की हैं और अप्रैल 6 की हैं।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने तस्वीर को अपलोड करने वाले यूजर हरजीत सिंह जौहर की जांच की। हमें पता चला कि यूजर कानपुर के रहने वाले हैं। यूजर को 400 से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की और दावे को भ्रामक पाया। असल में यह तस्वीर नवरात्र से पहले की है। यह तस्वीर 6 अप्रैल की है जब स्मृति ईरानी ने उत्तरी चेन्नई के भाजपा उम्मीदवार आरसी पॉल कनगराज के लिए कैम्पेनिंग की थी, जबकि चैत्र नवरात्र इस साल 9 अप्रैल से शुरू हुई और 17 अप्रैल को समाप्त होगी।

  • Claim Review : स्मृति ईरानी की मछली पकड़े यह तस्वीर नवरात्र की है
  • Claimed By : Facebook users
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later