X
X

Fact Check: भगवान राम की तस्वीर हाथ में लिए ओवैसी की यह फोटो एडिटेड है

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है। असल में ओवैसी ने अंबेडकर की फोटो पकड़ी थी।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें जिसमे ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी को हाथ में भगवान राम की तस्वीर पकडे देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर असली है, और इस तस्वीर के बहाने उन पर तंज कसा जा रहा है।

विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि यह दावा गलत है। यह तस्वीर एडिटेड है। असल में ओवैसी ने अंबेडकर की फोटो पकड़ी थी।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल पोस्ट को Abhay Singh Rajput  (Archive) नाम के यूजर ने 14 मई को शेयर किया। वायरल पोस्ट में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी को कुछ लोगों के साथ खड़ा देखा जा सकता है। इस तस्वीर में उन्होंने हाथ में भगवान राम की तस्वीर पकड़ी हुई है। पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है “जब लगता है कि फट जाएगी तो अच्छे अच्छे लाइन पर आ जाते हैं।”

पड़ताल

यह तस्वीर एक बार पहले भी वायरल हो चुकी है। उस समय भी विश्वास न्यज  ने इस पोस्ट की पड़ताल की थी। उस समय पड़ताल करने के लिए हमने इस तस्वीर का गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया था और हमें यह तस्वीर असद्दुद्दीन ओवैसी के वेरिफाइड फेसबुक अकाउंट पर मिली थी। मगर इस तस्वीर में ओवैसी ने अंबेडकर की तस्वीर पकड़ी थी, भगवान राम की नहीं। इस पोस्ट में लिखा है, “Dalits from Mochi Colony met #AIMIM President Barrister Asaduddin Owaisi at AIMIM party headquarters #Darussalam & thanked him for taking development activities in their area (Ramnaspura div Bahadurpura Constituency). अनुवाद: मोची कॉलोनी के दलितों ने एआईएमआईएम पार्टी मुख्यालय # दारुस्सलाम में # एआईएमआईएम के अध्यक्ष बैरिस्टर असदुद्दीन ओवैसी से मुलाकात की और उनके क्षेत्र में विकास गतिविधियों (रमनसपुरा दि बहादुरपुरा निर्वाचन क्षेत्र) के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।” इस पोस्ट को असदुद्दीन ओवैसी के वेरिफाइड फेसबुक अकाउंट से April 7, 2018 को पोस्ट किया गया था.

दोनों तस्वीरों में अंतर नीचे दिए गए कोलाज में देखा जा सकता है 

उस समय हमने ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी से फ़ोन पर बात भी की थी, और उन्होंने हमें बताया,था कि यह तस्वीर एडिटेड है।

हमने ओवैसी के सोशल मीडिया एकाउंट्स को भी खंगाला। यहां कहीं भी उनकी कोई तस्वीर भगवान राम की तस्वीर के साथ नहीं थी।

असद्दुद्दीन ओवैसी  सम्बंधित विश्वास न्यूज़ के बाकी फैक्ट चेक यहाँ क्लिक कर पढ़े जा सकते हैं।

इस पोस्ट को अभय सिंह राजपूत नाम के एक फेसबुक पेज द्वारा शेयर किया गया था। इस यूजर के लगभग 6000 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है। असल में ओवैसी ने अंबेडकर की फोटो पकड़ी थी।

  • Claim Review : भगवान राम की तस्वीर हाथ में लिए ओवैसी की फोटो
  • Claimed By : Facebook User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later