X
X

Fact Check: PVR सिनेमा हॉल में हुए फिल्म पृथ्वीराज के प्रमोशन की तस्वीर को बीजेपी कार्यालय का बता शेयर कर रहे हैं लोग

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। अमित शाह के साथ फिल्म सम्राट पृथ्वीराज की कास्ट की यह तस्वीर बीजेपी कार्यालय की नहीं, बल्कि पीवीआर सिनेमा हॉल की है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रहा है। तस्वीर में हाल ही में रिलीज हुई फिल्म सम्राट पृथ्वीराज के पोस्टर के सामने गृह मंत्री अमित शाह, अभिनेता अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर और फिल्म निर्देशक चंद्र प्रकाश द्विवेदी नज़र आ रहे हैं। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर बीजेपी कार्यालय की है, आप जहाँ इस फिल्म का प्रमोशन किया गया है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। यह तस्वीर बीजेपी कार्यालय की नहीं, बल्कि पीवीआर सिनेमा हॉल की है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ‘Sanjay Singh Parihar‘ ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “कपिलशर्मा शो की जगह बीजेपी कार्यालय में प्रमोशन।”

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान वायरल तस्वीर हमें कई जगह मिली। zoomtventertainment.com की खबर में इस्तेमाल इस तस्वीर के अनुसार यह तस्वीर तब की है, जब दिल्ली में फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग रखी गयी थी। खबर में अंत में बताया गया है कि यह स्क्रीनिंग दिल्ली के चाणक्य सिनेमा में रखी गयी थी।

हमें यह तस्वीर aajtak.in पर भी 2 जून की एक खबर में मिली। खबर के अनुसार, तस्वीर दिल्ली के चाणक्य सिनेमा हॉल में रखी गयी फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग की है।

हमने इस विषय में पुष्टि के लिए दिल्ली के चाणक्य इसीएक्स के प्रेस इंचार्ज अनुभव सिंह से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया, “तस्वीर दिल्ली स्थित चाणक्य इसीएक्स की है, जहाँ 2 जून को फिल्म पृथ्वीराज की स्पेशल स्क्रीनिंग रखी गयी थी।”

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वायरल पोस्ट को साझा किया था। हमने पाया कि यूजर ‘Sanjay Singh Parihar’ को 3000 से अधिक लोग फॉलो करते हैं। यूजर छत्तीसगढ़ का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। अमित शाह के साथ फिल्म सम्राट पृथ्वीराज की कास्ट की यह तस्वीर बीजेपी कार्यालय की नहीं, बल्कि पीवीआर सिनेमा हॉल की है।

  • Claim Review : कपिलशर्मा शो की जगह बीजेपी कार्यालय में प्रमोशन
  • Claimed By : Sanjay Singh Parihar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later