X
X

Fact Check: बसपा की जीत का दावा करता ये ओपिनियन पोल फर्जी, एडिटेड स्क्रीनशॉट हो रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने न्यूज 24 के वायरल स्क्रीनशॉट की जांच की और पाया कि वायरल हो रही यह तस्वीर फेक है, जिसे एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर न्यूज24 के एक स्क्रीनशॉट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि चैनल द्वारा किए गए ओपिनियन पोल के मुताबिक, बहुजन समाज पार्टी आगामी उत्तर प्रदेश चुनाव में 203-211 सीटें जीत सकती है। इस सर्वे के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में बसपा की सरकार बनने वाली है। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रही यह तस्वीर फेक है, जिसे एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर कुंदन कुमार BvF जिला संयोजक ने वायरल दावे को शेयर करते हुए लिखा है कि 22 में बसपा बहुजन समाज पार्टी को वोट करिए। पूर्ण बहुमत की सरकार बनने जा रही है।

पोस्टक के कंटेंट को यहां ज्यों। का त्यों लिखा गया है। इसके आकाईव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है। फेसबुक यूजर Bulandshahr City ने भी ऐसी ही पोस्ट के साथ इस दावे को अपने फेसबुक पर शेयर किया है। सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावे को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल –

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक रिपोर्ट न्यूज़ 24 के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 22 जनवरी 2022 को अपलोड मिली। वीडियो में 3 मिनट 6 सेकेंड पर असली टेम्प्लेट को देखा जा सकता है। वीडियो में, ‘न्यूज़ 24’ ने विभिन्न एजेंसियों द्वारा किए गए ओपिनियन पोल के बारे में बताया है। ABP-C वोटर, जी न्यूज डिजाइन बॉक्स्ड, टाइम्स नाउ-वीटो और पोल स्टार्ट न्यूज के सर्वे के मुताबिक, भाजपा एक बार फिर सरकार बना सकती है तो वहीं डीबी लाइव के ओपिनियन पोल के मुताबिक, इस बार चुनाव में सपा गठबंधन की जीत हो सकती है। डीबी लाइव के सर्वे के अनुसार, भाजपा गठबंधन को 144-152 सीटें मिल सकती हैं, सपा को 203-211 तक सीटें मिल सकती हैं और बसपा को 12-20 सीटें हासिल हो सकती हैं, जबकि कांग्रेस को 19-27 सीटें मिलने की संभावना हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने न्यूज 24 के पत्रकार प्रभाकर मिश्रा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। स्क्रीनशॉट को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल के अंत में हमने दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर के अकाउंट की स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर को दो हजार सात सौ से ज्यादा लोग फेसबुक पर फॉलो करते हैं। यूजर का कुंदन कुमार BvF जिला संयोजक नामक यह पेज फेसबुक पर 23 नवंबर 2021 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने न्यूज 24 के वायरल स्क्रीनशॉट की जांच की और पाया कि वायरल हो रही यह तस्वीर फेक है, जिसे एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है। 

  • Claim Review : 22 में बसपा #बहुजन समाज पार्टी को वोट करिए। #पूर्ण बहुमत की सरकार बनने जा रही है।
  • Claimed By : कुंदन कुमार BvF जिला संयोजक
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later