X
X

Fact Check: किसान आंदोलन में पहुंची ये लड़की ओवैसी के मंच से विवादित नारा लगाने वाली अमूल्या लियोना नहीं

वायरल तस्वीरों में नजर आने वाली लड़कियां अलग-अलग हैं। ओवैसी के कार्यक्रम में पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने वाली लड़की अमूल्या लियोना थी, जबकि किसान आंदोलन में हिस्सा लेने पहुंची लड़की का नाम वलरमती है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर दो तस्वीरों का एक कोलाज वायरल हो रहा है। इसमें एक तस्वीर में मंच पर एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी के साथ एक लड़की नजर आ रही है, जबकि नीचे दूसरी एक ग्रुप फोटो है, जिसमें एक लड़की के चेहरे पर नीले रंग का गोला लगाया गया है। दावा किया जा रहा है कि यह वही लड़की है, जिसने ओवैसी के मंच से पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाया था।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा फर्जी है। दोनों तस्वीरों में नजर आ रही लड़कियां अलग-अलग है। ओवैसी के साथ नजर आ रही लड़की का नाम अमूल्या लियोना है, जबकि दूसरी तस्वीर में दिख रही लड़की का नाम वलरमती है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर निखिल सक्सैना ने यह पोस्ट शेयर करते हुए कैप्शन में लिखाः जिहादी औवेसी के मंच से पाकिस्तान जिन्दाबाद के नारे लगाने वाली का किसान आंदोलन में क्या काम?

वायरल पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देख सकते हैं।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले वायरल कोलाज में से पहली तस्वीर को क्रॉप कर इसे गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से ढूंढा। हमें इस घटना से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं, जिसमें वायरल तस्वीर भी इस्तेमाल की गई थी। इन रिपोर्ट्स के अनुसार, कर्नाटक के बेंगलुरु के फ्रीडम पार्क में सीएए के विरोध में रैली चल रही थी, जहां ओवैसी भी मौजूद थे। इसी दौरान वहां मंच पर एक लड़की ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाना शुरू कर दिया। इस लड़की की पहचान छात्र नेता अमूल्या लियोना के रूप में हुई, इससे माइक छीन लिया गया व पुलिस के हवाले कर दिया गया। उस पर देशद्रोह का मामला दर्ज हुआ।

इसके बाद हमने वायरल पोस्ट की दूसरी तस्वीर को क्रॉप कर गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से ढूंढा। हमें एक ट्वीट में यह तस्वीर मिली। तमिल में लिखे इस ट्वीट के जवाब में एक व्यक्ति ने लिखा था कि यह लड़की अमूल्या नहीं, बल्कि वलरमती है।

इसके बाद हमने इंटरनेट पर वलरमती के बारे में सर्च करना शुरू किया तो हमें जून 2018 की कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं, जिनमें स्टूडेंट एक्टिविस्ट वलरमती को अरेस्ट करने की खबर थी। हमें वलरमती के फेसबुक अकाउंट पर भी वायरल तस्वीर मिली। उन्होंने यह तस्वीर 26 जनवरी को पोस्ट की थी।

विश्वास न्यूज ने ज्यादा जानकारी के लिए फेसबुक के जरिए वलरमती से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि वायरल तस्वीर उनकी ही है, वो 26 जनवरी को किसान ट्रैक्टर रैली में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंची थीं, जब यह तस्वीर खींची गई।

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर निखिल सक्सैना के बारे में जानने की। हमने यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया तो पाया कि यूजर उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के खुर्जा का रहने वाला है।

निष्कर्ष: वायरल तस्वीरों में नजर आने वाली लड़कियां अलग-अलग हैं। ओवैसी के कार्यक्रम में पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने वाली लड़की अमूल्या लियोना थी, जबकि किसान आंदोलन में हिस्सा लेने पहुंची लड़की का नाम वलरमती है।

  • Claim Review : ओवैसी के कार्यक्रम में पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने वाली लड़की अब किसान आंदोलन में भी पहुंची
  • Claimed By : Fb User: निखिल सक्सैना
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later