Fact Check: शादी की वायरल वीडियो में मौजूद व्यक्ति एक्टर हैं, संबित पात्रा नहीं

Fact Check: शादी की वायरल वीडियो में मौजूद व्यक्ति एक्टर हैं, संबित पात्रा नहीं

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)।सोशल मीडिया पर कुछ दिनों से एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक व्यक्ति को अपनी शादी के मंडप में उछलते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट में क्लेम किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा हैं। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि असल में ये एक बंगाली टीवी सीरियल मयूरपंखी का एक सीन है, जिसे गलत सन्दर्भ में वायरल किया जा रहा है।

CLAIM

वायरल वीडियो में एक व्यक्ति को अपनी शादी के मंडप में उछलते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट में डिस्क्रिप्शन लिखा था “बड़ी खोजबीन के बाद सम्बित पात्रा की शादी का वीडियो मिल गया हैं।”

FACTCHECK

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस वीडियो को ठीक से देखा। वीडियो में एक प्रोफेशनल कैमरा दिख रहा है।

इसके बाद हमने इस वीडियो के कमेंट्स को पढ़ा तो पाया कि एक व्यक्ति ने लिखा है कि ये वीडियो एक बंगाली टीवी सीरियल का है।

हमने इस वीडियो को InVID टूल पर डाल के इसके कीफ्रेम्स निकाले फिर उन्हें गूगल रिवर्स इमेज पर ‘बंगाली टीवी शो मैरिज’ कीवर्ड्स के साथ सर्च किया।

इस सर्च में हमारे हाथ हॉटस्टार पर प्रसारित बंगाली सीरियल मयूरपंखी का एक एपिसोड लगा जिसमें इस वीडियो के हिस्सों को देखा जा सकता है। मयूरपंखी के 156 वें एपिसोड में 19 मिनट पर इस सीन का कुछ भाग देखा जा सकता है।

हमने जाँच की तो पाया कि यह शो मैजिक मोमेंट्स मोशन पिक्चर्स द्वारा निर्मित है। हमने ज़्यादा पुष्टि के लिए मैजिक मोमेंट्स मोशन पिक्चर्स के कोलकाता स्थित दफ्तर में बात की तो उनके पब्लिक रिलेशन अफसर प्रभास गांगुली ने हमें बताया कि ये सीन मयूरपंखी के 156 वें एपिसोड का एक हिस्सा है।

इस पोस्ट को Nusrat Jahan _ page नाम के एक फेसबुक पेज ने शेयर किया था। आपको बता दें कि ये सांसद नुसरत जहाँ का ओफ़फिशिअल पेज नहीं है। इस पेज के कुल 42,526 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि असल में ये एक बंगाली टीवी सीरियल मयूरपंखी का एक सीन है, जिसे गलत सन्दर्भ में वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट