X
X

Fact Check: नेहरू की मूर्ति को श्रद्धांजलि देते हुए नजर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह तस्वीर फेक और एडिटेड है

जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजिल अर्पित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर एडिटेड और फर्जी है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Nov 16, 2021 at 06:35 PM
  • Updated: Nov 17, 2021 at 08:46 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बाल दिवस के बाद सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा के आगे श्रद्धांजलि देते हुए देखा जा सकता है। विश्वास न्यूज की जांच में यह तस्वीर फेक और एडिटेड निकली, जिसे दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है।

वास्तविक तस्वीर राजघाट के समीप स्थित राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र में बने गांधी की प्रतिमा के समक्ष प्रधानमंत्री के पुष्पांजलि अर्पित करने की है, जिसमें एडिटिंग की मदद से गांधी की तस्वीर की जगह नेहरू की तस्वीर लगा दी गई है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर ‘Gopal Sharma’ ने वायरल तस्वीर को अपनी प्रोफाइल से शेयर किया है। पड़ताल किए जाने तक इस तस्वीर को करीब 500 से अधिक लोग रिट्वीट कर चुके हैं।

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने बाल दिवस के मौके पर इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/Rakeshs_p/status/1459757070152912899

पड़ताल

वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किए जाने पर नरेंद्र मोदी के आधिकारिक फेसबुक पेज पर आठ अगस्त को शेयर की गईं चार तस्वीरें मिली, जिसमें एक तस्वीर वायरल हो रही तस्वीर से मेल खाती है। इसमें नेहरू की जगह प्रधानमंत्री मोदी महात्मा गांधी की प्रतिमा को श्रद्धा सुमन अर्पित करते देखा जा सकता है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह सभी फोटो राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र की है। एएनआई के ट्विटर हैंडल से भी इस मौके की तस्वीरों को ट्वीट किया गया है। इसके मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने नई दिल्ली में आठ अगस्त को स्वच्छ भारत मिशन के तहत राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के सीनियर रिपोर्टर शुजाउद्दीन ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया, ‘यह राजघाट के समीप स्थित राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र में बने गांधी की प्रतिमा है।’

वायरल तस्वीर में नेहरू की प्रतिमा नजर आ रही है। गूगल रिवर्स इमेज सर्च में हमें यह तस्वीर गेट्टी इमेजेज की वेबसाइट पर लगी मिली।

Source-Getty Images

दी गई जानकारी के मुताबिक, नेहरू की यह मूर्ति महाराष्ट्र के सोलापुर के बर्शी में स्थित है। एडिटिंग की मदद से नेहरू की इसी मूर्ति की तस्वीर को गांधी की प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजिल अर्पित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर में जोड़कर उसे सोशल मीडिया पर गलत मंशा के साथ वायरल कर दिया गया। नीचे दिए गए कोलाज में दोनों तस्वीरों के बीच के अंतर को साफ-साफ देखा ज सकता है।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को ट्विटर पर करीब 59 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजिल अर्पित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर एडिटेड और फर्जी है। वास्तविक तस्वीर में नरेंद्र मोदी महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष श्रद्धा सुमन अर्पित कर रहे हैं और इसी तस्वीर को एडिट कर उसमें नेहरू की तस्वीर जोड़कर उसे गलत मंशा के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : नेहरू की प्रतिमा के समक्ष श्रद्धांजलि अर्पित करते पीएम नरेंद्र मोदी
  • Claimed By : Twitter User-Gopal Sharma
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later