Fact Check: PM मोदी और जर्मन चांसलर के बीच मुलाकात की यह तस्वीर एडिटेड है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जर्मन चांसलर के बीच मुलाकात की यह तस्वीर फेक और एडिटेड है, जिसमें दोनों नेताओं के बातचीत वाले कमरे की दीवार पर जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर लगी नजर आ रही है।

Fact Check: PM मोदी और जर्मन चांसलर के बीच मुलाकात की यह तस्वीर एडिटेड है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जर्मनी समेत तीन देशों की विदेश यात्रा के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर में उन्हें जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज से बातचीत करते हुए देखा जा सकता है। इस तस्वीर में दोनों नेताओं के पीछे मौजूद दीवार पर देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर भी नजर आ रही है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि जर्मनी के चांसलर के ऑफिस में नेहरू की तस्वीर लगी हुई है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह तस्वीर फेक निकली, जिसे एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से सोशल मीडिया पर साझा किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Yogesh Tyagi’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”शायद मोदी जी नेहरू जी के कद और किरदार को समझ गए होंगे…।”

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फेक तस्वीर

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

2022 की पहली विदेश यात्रा की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो मई को जर्मनी पहुंचे थे, जहां उनकी बातचीत जर्मनी के नए चांसलर ओलाफ शोल्ज से होनी थी। नरेंद्र मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी इस जानकारी को साझा किया गया है।

बर्लिन में जर्मनी के नए चांसलन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया और दोनों नेताओं के बीच व्यापार, वाणिज्य, अन्वेषण, सांस्कृतिक आदान प्रदान जैसे अन्य मुद्दों पर बातचीत हुई। प्रधानमंत्री मोदी के आधिकारिक ट्विटर प्रोफाइल से इस बातचीत की तस्वीरों को भी साझा किया गया है।

इन तस्वीरों में से एक तस्वीर वह भी है, जिसमें वह एक कमरे में चांसलर शोल्ज के साथ बैठकर बातचीत कर रहे हैं और पीछे मौजूद दीवार पर एक कलाकृति नजर आ रही है। यही वह तस्वीर है, जिसे एडिट कर इसमें नेहरू की तस्वीर को जोड़ दिया गया है। नीचे दर्शाए गए कोलाज में मूल तस्वीर और एडिटिंग की मदद से तैयार की गई फेक तस्वीर के अंतर को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

वियॉन के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर दो मई को अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन में भी इस मुलाकात के दृश्यों को देखा जा सकता है। वीडियो में साफ-साफ देखा जा सकता कि जर्मन चांसलर के पीछे मौजूद दीवार पर नेहरू की नहीं बल्कि एक कलाकृति लगी हुई है।

आम तौर पर किसी भी राष्ट्राध्यक्ष के दफ्तर या आधिकारिक निवास में कलाकृतियां और संबंधित देशों के राष्ट्रीय हस्तियों की तस्वीरें लगी होती है। जर्मनी के चांसलर के ऑफिस में नेहरू की तस्वीर का लगा होना स्वाभाविक नहीं है।

वायरल तस्वीर को लेकर हमने DW हिंदी में संपादक चारू कार्तिकेय से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘स्पष्ट रूप से यह तस्वीर एडिट कर तैयार की गई है। दो मई को बर्लिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जर्मन चांसलर के बीच मुलाकात हुई थी और वायरल हो रही तस्वीर इसी मुलाकात की ही है, लेकिन एडिट कर इसमें नेहरू की तस्वीर लगा दी गई है।’

वायरल व फेक तस्वीर को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब पांच सौ लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जर्मन चांसलर के बीच मुलाकात की यह तस्वीर फेक और एडिटेड है, जिसमें दोनों नेताओं के बातचीत वाले कमरे की दीवार पर जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर लगी नजर आ रही है। मूल तस्वीर में दीवार पर एक कलाकृति नजर आ रही है और एडिट कर इसमें नेहरू की तस्वीर को जोड़ दिया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट