X
X

Fact Check : आम आदमी पार्टी का यह बिलबोर्ड एडिटेड है, गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज़ की जांच में वायरल दावा फर्जी निकला। आम आदमी पार्टी के गुजरात के एक बिलबोर्ड को एडिट करके झूठा दावा वायरल किया जा रहा है। हमारी जांच में बिलबोर्ड एडिटेड साबित हुआ।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Aug 26, 2022 at 11:18 AM
  • Updated: Nov 23, 2022 at 10:21 AM

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया पर आम आदमी पार्टी के बिलबोर्ड की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। वायरल बिलबोर्ड में गुजराती भाषा में लिखा हुआ है, नमाज पढ़ेगा गुजरात। सोशल मीडिया यूज़र्स इस बिलबोर्ड की तस्वीर को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि गुजरात में आम आदमी पार्टी लोगों से नमाज पढ़ने की अपील कर रही है। विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा फर्जी निकला। आम आदमी पार्टी के बिलबोर्ड के साथ छेड़छाड़ करके अलग से लाइनें जोड़ी गई हैं और एक तस्वीर भी लगाई गई है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ‘कुलदीप दुग्गल’ ने 25 अगस्त को बिलबोर्ड की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है : ‘इस पोस्टर पर गुजराती में आम आदमी पार्टी ने लिखा है-“नमाज पढ़ेगा गुजरात, भागवत सप्ताह और सत्यनारायण कथा जैसी फालतू प्रवृति छोड़ो” फिर देश के हिंदू इस पार्टी को वोट देते है ?” पोस्‍ट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है।

इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी लगातार वायरल कर रहे हैं। 

पड़ताल
वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। सर्च के दौरान हमें आम आदमी पार्टी गुजरात के फेसबुक पर 12 जुलाई 2021 को वायरल पोस्ट की सच्चाई बयां करती एक पोस्ट शेयर की हुई मिली। इसमें बताया गया कि वायरल तस्‍वीर फेक है। 

वायरल तस्वीर को लेकर आप गुजरात के ट्विटर हैंडल पर भी एक ट्वीट मिला । 12 जुलाई 2021 को किए गए इस ट्वीट में वायरल बिलबोर्ड की तस्वीर को फर्जी बताया गया है।

गुजरात के मेहसाणा जिले के आम आदमी पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी ओरिजनल तस्वीर को 25 जून को पोस्ट किया गया था। वायरल फोटो की तुलना असली तस्वीर से करने पर हमने पाया कि असली तस्वीर में अब बदलेगा गुजरात लिखा हुआ है, जिसे एडिट कर नमाज पढ़ेगा गुजरात कर दिया गया है। साथ ही नीचे की तरफ एडिट करते हुए एक लाइन जोड़ी गई है कि भागवत सप्ताह और सत्यनारायण की कथा को करना बंद करें। हमारी जांच में पता चला कि वायरल तस्‍वीर में नजर आ रहे शख्‍स पत्रकार ईशुदान गढवी हैं। तस्वीर में मुस्लिम दिखने वाला शख्स गुजरात आम आदमी पार्टी के प्रेसिडेंट गोपाल इटालिया है। जिनकी तस्वीर को एडिट कर मुस्लिम वेश-भूषा दे दी गई है। नीचे आप असली और एडिटेड तस्वीर में अंतर देख सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने ईशुदान गढवी के पीए वनराज चावड़ा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। ये तस्वीर काफी समय से सोशल मीडिया पर वायरल है।

पहले भी कई बार बिलबोर्ड इसी दावे के साथ वायरल हो चुका है, जिसकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की। हमारी पहले की पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में पोस्ट को वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। यूजर की सोशल स्कैनिंग में पता चला कि यूजर को फेसबुक पर 14,662 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जांच में वायरल दावा फर्जी निकला। आम आदमी पार्टी के गुजरात के एक बिलबोर्ड को एडिट करके झूठा दावा वायरल किया जा रहा है। हमारी जांच में बिलबोर्ड एडिटेड साबित हुआ।

  • Claim Review : गुजरात में आम आदमी पार्टी लोगों से नमाज पढ़ने की अपील कर रही है।
  • Claimed By : कुलदीप दुग्गल
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later