Fact Check: ये तस्वीरें पुरानी रेल दुर्घटना से संबंधित हैं, हाल का बताकर गलत दावे से किया जा रहा है वायरल

गुवाहाटी में ट्रेन में लगी आग के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर वर्ष 2019 में हुई रेल दुर्घटना से संबंधित है, जिसे गलत दावे के साथ हाल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में एक ट्रेन की बोगी में लगी आग से संबंधित चार तस्वीरों को देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीरें गुवाहाटी में हुई रेल दुर्घटना से संबंधित हैं। तस्वीरों को शेयर किए जाने के समय से इसके हालिया घटना से संबंधित होने का भान होता है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रही तस्वीरें पुरानी घटना से संबंधित है। गुवाहाटी में हाल-फिलहाल ऐसी कोई घटना नहीं घटी है। ये तस्वीरें पहले भी सोशल मीडिया पर अलग-अलग जगहों के नाम से गलत दावे के साथ वायरल होती रही हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Nilabanta Waikhom’ ने वायरल तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा है, ”Ngasi Bihar terminal express train na Guwahati yourakpada mei hourakpadagi chakkhare me kaya ama sikhare😭😭😭.”

पड़ताल किए जाने तक इन तस्वीरों को करीब 500 से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में जिन पांच तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया है, वह मुख्यत: दो ही तस्वीर हैं, जिन्हें अलग-अलग एंगल से क्लिक गया है। इसलिए हमने दोनों तस्वीरों की अलग-अलग पड़ताल की।

पहली तस्वीर

वायरल हो रही पहली तस्वीर

वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किए जाने पर अमर उजाला की वेबसाइट पर 22 मई 2018 को प्रकाशित फोटो गैलरी मिली। इस गैलरी में इस्तेमाल की गई तस्वीरें वायरल तस्वीर से मेल खाती है।

अमर उजाला की वेबसाइट पर 22 मई 2018 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर

रिपोर्ट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘नई दिल्ली से विशाखापट्टनम जा रही नई दिल्ली आंध्र प्रदेश एक्सप्रेस (22416) के दो कोच में सोमवार को मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले के बिरला नगर स्टेशन के पास आग लग गई। हालांकि, इस घटना में किसी भी तरह की जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है।’

टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर 21 मई 2018 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल किए गए वीडियो से इसकी पुष्टि होती है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर 21 मई 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट

दूसरी तस्वीर

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल तस्वीर

रिवर्स इमेज में हमें यह तस्वीर रेडिफ डॉट कॉम की वेबसाइट पर 21 मई 2018 को प्रकाशित रिपोर्ट में लगी मिली। दी गई जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश में नई दिल्ली विशाखापत्तनम एक्सप्रेस में लगी आग की घटना से संबंधित है। खबर में इस्तेमाल की गई तस्वीर दूसरे एंगल से ली गई तस्वीर है।

21 मई 2018 को ही ‘जी न्यूज’ के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो में इस फ्रेम को देखा जा सकता है।

बुलेटिन के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘यह घटना एपी एक्सप्रेस के दो बोगियों में आग लगने से बी-6 और बी-7 बोगियों को हुए नुकसान से संबंधित है।’

हमारी अब तक की पड़ताल से यह स्पष्ट है कि ट्रेन की बोगियों में लगी आग की घटना की पुरानी तस्वीरों को गुवाहाटी में ट्रेन में लगी आग की हालिया घटना के गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

वायरल तस्वीरों को लेकर हमने उत्तर पूर्व रेलवे के जन संपर्क अधिकारी दीपक डेका से संपर्क किया। विश्वास न्यूज के साथ बातचीत में उन्होंने बताया, ‘गुवाहाटी में किसी भी ट्रेन या ट्रेन की बोगी में हाल में आग लगने की किसी घटना की सूचना नहीं है।’

न्यूज सर्च में हमें मार्च 2019 की रिपोर्ट मिली, जिसमें गुवाहाटी में ट्रेन में लगी आग की घटना की जानकारी है। हालांकि, ऐसी कोई हाल की रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें ऐसी किसी घटना की जानकारी हो।

वायरल तस्वीरों को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब एक हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: गुवाहाटी में ट्रेन में लगी आग के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर वर्ष 2019 में हुई रेल दुर्घटना से संबंधित है, जिसे गलत दावे के साथ हाल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट