Fact Check : वायरल वीडियो में नहीं है कोई विधायक, वीडियो ग्रामीण की पिटाई का है

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि भाजपा विधायक की पिटाई के नाम से वायरल पोस्‍ट फेक है। ग्रामीणों के आपसी विवाद के वीडियो को फर्जी दावों के साथ वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर हरियाणा का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में कुछ लोगों को एक ऑफिस में घुसकर एक शख्‍स को बुरी तरह मारते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि जिस शख्‍स की पिटाई हो रही है, वह भाजपा का विधायक है।

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। जुलाई में करनाल के मुनक स्थित एसडीओ ऑफिस में हुई मारपीट के वीडियो को भाजपा विधायक के नाम से वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘हार्दिक पटेल कांग्रेस अध्यक्ष गुजरात से जुड़ने के लिए फोलो करें लाईक करे’ ने 1 अगस्‍त को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘गरीब आदमी का खून चूसने की सजा , हरियाणा में BJP MLA की धुलाई!’

वायरल पोस्‍ट का फेसबुक और आकाईव वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई स्क्रीनशॉट्स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके सर्च किया। सर्च के दौरान वायरल वीडियो हमें कई जगह मिले।

‘Zee Punjab Haryana Himachal’ नाम के एक यूट्यूब चैनल पर 22 जुलाई को अपलोड खबर में भी इस वीडियो का इस्‍तेमाल किया गया। खबर में बताया गया कि करनाल के मुनक स्थित बिजली निगम एसडीओ ऑफिस में लात-घूंसे चले।

पड़ताल के दौरान हमें ANI की वेबसाइट पर भी वायरल पोस्‍ट का वीडियो ग्रैब मिला। खबर के अनुसार, हरियाणा के करनाल में बिजली विभाग के ऑफिस में 22 जुलाई को पांच लोगों ने शिकायत करने आए आदमी की बुरी तरह पिटाई की। इसके बाद तीन लोगों को अरेस्‍ट किया जा चुका है।

वीडियो के बारे में विस्‍तार से जानने के लिए हमने दैनिक जागरण के करनाल के मुनक संवाददाता दल सिंह मान से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया कि 22 जुलाई को गगसीना गांव के कुछ लोग एसडीओ ऑफिस में शिकायत लेकर पहुंचे थे, जिसके बाद गांव के ही दूसरे गुट के लोगों ने ऑफिस में घुसकर उनकी पिटाई कर दी।

पूरे मामले को लेकर घरौंडा (Gharaunda) पुलिस स्‍टेशन के इंस्‍पेक्‍टर मनोज कुमार ने बताया कि यह आपसी विवाद का मामला था। इसमें विधायक वाली बात पूरी तरह झूठ है।

पड़ताल के अंत में हमने फेसबुक पेज ‘हार्दिक पटेल कांग्रेस अध्यक्ष गुजरात से जुड़ने के लिए फोलो करें लाईक करे’ की जांच की। हमें पता चला कि यह पेज 12 जुलाई 2020 को ही बना है। इसे मात्र 248 लोग ही फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि भाजपा विधायक की पिटाई के नाम से वायरल पोस्‍ट फेक है। ग्रामीणों के आपसी विवाद के वीडियो को फर्जी दावों के साथ वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट