Fact Check : बेटी के सामने हाथ जोड़ मां-पिता के गिड़गिड़ाने वाले इस वीडियो में नहीं है सांप्रदायिक एंगल

दावा फर्जी साबित हुआ। लड़का और लड़की एक ही समुदाय हैं। इसमें कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। घटना गुजरात के बनासकांठा के एक गांव की है।

Fact Check : बेटी के सामने हाथ जोड़ मां-पिता के गिड़गिड़ाने वाले इस वीडियो में नहीं है सांप्रदायिक एंगल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। फेसबुक पर एक वीडियो वायरल है। इसमें एक बुजुर्ग आदमी और महिला को दो लोगों के सामने हाथ जोड़कर गिड़गिड़ाते हुए देखा जा सकता है। यह बुजुर्ग आदमी अपने से काफी कम उम्र की महिला और आदमी के सामने हाथ जोड़ता दिख रहा है। इतना ही नहीं, पैर पर गिरकर उसे गिड़गिड़ाते हुए भी देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि एक लड़की ने एक मुस्लिम युवक से प्रेम विवाह कर लिया। इस लड़की ने अपने मां-बाप से पति के सामने हाथ-पैर जुड़वाए। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। लड़का और लड़की एक ही समुदाय हैं। इसमें कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। घटना गुजरात के बनासकांठा के एक गांव की है।

क्‍या हो रहा वायरल

फेसबुक यूजर विजय राज हिंदुत्ववादी ने 3 जून को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, लव-मैरिज के कागज के दम पर लड़की ने अपने मां-बाप से जिहादी के जुड़वाये हाथ-पैर…गुजरात की घटना बताई जा रही है।कल जब फ्रिज या सूटकेस में आएगी तब भी ये ही मां बाप रोएंगे।

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल का इस्‍तेमाल किया। वीडियो में से कीफ्रेम्‍स निकालने के लिए इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया गया। इसके बाद इन कीफ्रेम्‍स को गूगल लेंस के माध्‍यम से खोजना शुरू किया गया। शुरुआती सर्च में ही हमें गुजराती समेत हिंदी की कई वेबसाइट पर संबंधित खबर मिलीं। लाइव हिंदुस्‍तान डॉट कॉम ने 7 जून को वीडियो के ग्रैब्‍स का इस्‍तेमाल करते हुए लिखा कि गुजरात के बनासकांठा जिले में एक अजीब मामला सामने आया। वायरल वीडियो में एक पिता अपनी बेटी और उसके प्रेमी के सामने हाथ जोड़ रहा है। इन सबके बावजूद बेटी का दिल नहीं पसीजा और वह अपने प्रेमी के साथ चली गई। खबर को विस्‍तार से यहां पढ़ें।

नवभारत टाइम्‍स की वेबसाइट पर बताया गया कि घटना बनासकांठा जिले के दियोदर तहसील के रैया गांव की है। पूरी खबर यहां पढ़ें।

गुजराती जागरण डॉट कॉम पर भी वीडियो से जुड़ी खबर मिली। 3 जून को पब्लिश इस खबर में वायरल वीडियो के ग्रैब्‍स का भी इस्‍तेमाल किया गया। खबर को हमने गूगल ट्रांसलेट टूल के माध्‍यम से हिंदी में अनुवाद किया।

सर्च के दौरान संदेश डॉट कॉम पर एक खबर मिली। इसमें भी वायरल वीडियो का इस्‍तेमाल किया गया था। 3 जून को अपलोड इस खबर में बताया गया कि एक माता-पिता ने अपनी बेटी के सामने हाथ जोड़कर वापस लौटने की भीख मांगी। इतना ही नहीं, लड़की के प्रेमी के पैरों पर गिर गए। पूरी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है। खबर में कहीं भी प्रेमी के मुसलमान होने का जिक्र नहीं मिला ।

सर्च के दौरान वीडियो से जुड़ी खबर गुजरात तक नाम के एक यूट्यूब चैनल पर भी मिली। 5 जून को अपलोड इस खबर में बताया गया कि बनासकांठा की यह घटना है। लड़की ने अपने बड़े भाई के साले से भागकर शादी कर ली थी, जबकि मां-बाप अपने छोटे बेटे के साले के साथ बेटी की शादी करवाना चाहते थे।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के तहकीकात के दौरान गुजराती जागरण के एसोसिएट एडिटर जीवन कपूरिया से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा फर्जी है। इस घटना में हिंदू-मुस्लिम जैसा कोई एंगल नहीं था।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर ‘विजय राज हिंदुत्ववादी’ की सोशल स्‍कैनिंग की गई। यूजर राजस्‍थान के जयपुर में रहता है। इसके अकाउंट को 3845 लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि गुजरात के बनासकांठा जिले की घटना में कोई हिंदू-मुस्लिम एंगल नहीं था। लड़की और उसका प्रेमी एक ही समुदाय के थे। सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने प्रेमी को मुसलमान बताकर वीडियो वायरल कर दिया।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट