X
X

Fact Check: नीरव मोदी ने लंदन कोर्ट में नहीं दिया है वायरल हो रहा यह बयान

वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है। नीरव मोदी ने लंदन कोर्ट में इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। पंजाब नेशनल बैंक को करीब 13 हजार करोड़ रुपए का चूना लगाकर विदेश भागे उद्योगपति नीरव मोदी को ब्रिटेन की स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने लंदन में इसी साल 21 मार्च को गिरफ्तार कर लिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उसे 29 मार्च तक हिरासत में भी भेज दिया गया था। सोशल मीडिया पर अब एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि नीरव मोदी ने लंदन कोर्ट में बयान दिया है कि वह भारत से भागा नहीं था, बल्कि उसे भारत से निष्कासित किया गया था। 13000 करोड़ में से मेरा हिस्सा 32 प्रतिशत ही था, बाकी का पैसा बीजेपी के नेताओं ने लिया। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है। नीरव मोदी ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Azhar Ukc ने यह पोस्ट शेयर किया, जिसमें लिखे गए अंग्रेजी टेक्स्ट का हिंदी अनुवाद है : मैं भारत से नहीं भागा, मुझे भारत से निष्कासित किया गया था। 13000 करोड़ में मेरा हिस्सा 32 प्रतिशत है, बाकी का पैसा बीजेपी के नेताओं ने ले लिया। — लंदन कोर्ट में नीरव मोदी

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले इंटरनेट पर कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया, लेकिन हमें नेशनल व इंटरनेशनल मीडिया में इस तरह की कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें नीरव मोदी का इस तरह के किसी बयान का जिक्र किया गया हो। अगर नीरव मोदी ने इस तरह का कोई बयान दिया होता तो यह सुर्खियों में जरूर होता।

हमें कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं। इसके अनुसार, नीरव मोदी को लंदन से गिरफ्तार किया गया था, जब वह मेट्रो बैंक में खाता खुलवाने गया था, लेकिन टेलर ने पुलिस को फोन कर जानकारी दे दी थी। मोदी को वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट्स कोर्ट में पेश किया गया, जहां उसकी बेल को यह कह कर खारिज कर दिया गया कि अगर बेल दे दी गई तो ऐसा संभव है कि नीरव मोदी दोबारा सरेंडर न करे, इसे देखते हुए 29 मार्च तक के लिए उसे हिरासत में भी भेजा गया था।

ज्यादा जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के नेशनल ब्यूरो चीफ आशुतोष झा से संपर्क किया। उन्होंने भी साफ किया कि उनके सामने नीरव मोदी का इस तरह का कोई बयान नहीं आया है।

अब बारी थी फेसबुक पर पोस्ट को साझा करने वाली यूजर Azhar Ukc की प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर मुंबई का है, लेकिन दुबई में रहता है।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है। नीरव मोदी ने लंदन कोर्ट में इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है।

  • Claim Review : नीरव मोदी ने लंदन कोर्ट में बयान दिया है कि वह भारत से भागा नहीं था, बल्कि उसे भारत से निष्कासित किया गया था। 13000 करोड़ में से मेरा हिस्सा 32 प्रतिशत ही था, बाकी का पैसा बीजेपी के नेताओं ने लिया।
  • Claimed By : FB User:Azhar Ukc
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later